• Hindi News
  • National
  • Navjot Singh Sidhu has been advised complete rest for three to five days for his voice
--Advertisement--

नवजोत सिंह सिद्धू को डॉक्टर्स ने किया अलर्ट, कहा- आपके लिए अगले पांच दिन हैं बेहद अहम

जा सकती है नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज, ये है वजह

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 06:12 PM IST
Navjot Singh Sidhu has been advised complete rest for three to five days for his voice

नेशनल डेस्क: पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस लीडर नवजोत सिंह सिद्धू इन दिनों अपने विवादित बयानों के लिए सुर्खियों में हैं। लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर आई है जो सिद्धू के फैन्स को दुखी कर सकती है। दरअसल डॉक्‍टरों ने सिद्धू की आवाज को खतरा बताया है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करते-करते अपनी आवाज खोने की कगार पर पहुंच गए हैं। डॉक्टरों ने उन्हें 5 दिन कंपलीट आराम करने की सलाह दी है।

सिद्धू को क्या हुआ ?
17 दिन में 70 रैलियां करने वाले सिद्धू को लगातार भाषण देने की वजह से लिरिंगजाइटिस (वोकल कॉर्ड्स को काफी नुकसान होना) नाम की बीमारी हुई है। मेडिकल हेल्प लेने पर डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि मामला बहुत गंभीर है। वो अपनी आवाज खोने के कगार पर थे। डॉक्टरों ने सिद्धू को तीन से पांच दिन तक पूरा आराम करने का सुझाव दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलीकॉप्टर और फ्लाइट में सफर करने से सिद्धू के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा है।


क्यों होती है ये बीमारी?
डॉक्टरों के मुताबिक जब शरीर उत्साह से भरा हो और दिमाग तथा शरीर लगातार तेज बोलने को लेकर प्रेरित कर रहा हो और गला आपका साथ न दे तो इसे लिरिंगजाइटिस की बीमारी कहते हैं। यानी शरीर और दिमाग नहीं थका लेकिन गला थक गया हो।


X
Navjot Singh Sidhu has been advised complete rest for three to five days for his voice
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..