नवरात्रि के लिए रेलवे का स्पेशल मेन्यू:ट्रेन में परोसी जाएगी व्रत वाली थाली, 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक रहेगी यह सुविधा

नई दिल्ली4 महीने पहले

रेल मंत्रालय ने नवरात्रि के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वाले भक्तों के लिए एक स्पेशल मेन्यू की घोषणा की है। नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान उपवास रखने वालों को परेशानी न हो, इसके लिए ट्रेनों में व्रत वाली थाली उपलब्ध होगी।

रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट किया- नवरात्रि के शुभ त्योहार पर भारतीय रेलवे आपके लिए 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि स्पेशल थाली लेकर आया है। इस थाली को 'फूड ऑन ट्रैक' ऐप से मंगवाया जा सकता है। इसके अलावा http://ecatering.irctc.co.in पर जाकर या 1323 पर कॉल करके भी खाना मंगवाया जा सकता है।

78 स्टेशनों पर उपलब्ध होगा व्रत वाला खाना
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के 78 रेलवे स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल थाली उपलब्ध होगी। इसमें अहमदाबाद, अमृतसर, भोपाल, मुंबई,ग्वालियर, हैदराबाद, जबलपुर, जयपुर, चेन्नई सेंट्रल, अंबाला कैंट, वीरांगना लक्ष्मीबाई, कानपुर सेंट्रल, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, उदयपुर सिटी स्टेशन समेत 78 स्टेशन शामिल हैं।

नवरात्रि पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन शुरू
इससे पहले IRCTC ने नवरात्रि के अवसर पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी। पैंट्री कार, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड सेवाओं से लैस यह विशेष ट्रेन 30 सितंबर से दिल्ली से कटरा के लिए पहली बार चलेगी।

भारत गौरव ट्रेन में, पर्यटकों को दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना से/में चढ़ने/उतरने की अनुमति होगी।

देश भर में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा
मां दुर्गा और उनके नौ अवतारों को समर्पित शारदीय नवरात्रि उत्सव आज से शुरू हो गया है। 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार को पूरे देश में बहुत उत्साह और अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। इन्हीं में से एक रामलीला है, इसमें रामायण के दृश्यों का प्रदर्शन किया जाता है। उत्तर भारत में इसे मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में आयोजित किया जाता है। रावण के पुतले का दहन विजयादशमी पर कहानी के समापन का प्रतीक है।