• Hindi News
  • National
  • Netflix Told Employees To Quit If They Do Not Like The Content Being Developed

नेटफ्लिक्स में काम करने की शर्त:OTT कंपनी ने इम्प्लॉई से कहा- हमारे कंटेंट पर काम करना पसंद नहीं तो नौकरी छोड़ दो

नई दिल्लीएक महीने पहले

OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने सात साल में पहली बार अपनी गाइडलाइन्स में बदलाव किया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि उन्हें ऐसे कंटेंट पर काम करने के लिए तैयार रहना होगा, जिस पर वे सहमत न हों। कंपनी ने कहा कि ऐसे कर्मचारी नौकरी छोड़कर जा सकते हैं।

नेटफ्लिक्स ने अपनी गाइडलाइन्स में 'आर्टिस्टिक एक्सप्रेशन' नाम से नया सेक्शन शामिल किया है, जिसमें ऑडियंस को अलग-अलग तरीके के प्रोग्राम ऑफर के प्लान की डिटेल्स हैं। कंपनी का कहना है कि हम चाहेंगे कि हमारे दर्शक तय करें कि उनके लिए क्या सही है, बजाय इसके कि नेटफ्लिक्स किसी आर्टिस्ट या किसी कंटेंट को सेंसर करे।

2022 के शुरुआती 3 महीनों में नेटफ्लिक्स ने करीब 2 लाख सब्सक्राइबर्स गंवाए हैं। ऐसे में कंपनी लोगों की पसंद का कंटेंट लाने की दिशा में काम कर रही है।
2022 के शुरुआती 3 महीनों में नेटफ्लिक्स ने करीब 2 लाख सब्सक्राइबर्स गंवाए हैं। ऐसे में कंपनी लोगों की पसंद का कंटेंट लाने की दिशा में काम कर रही है।

निजी मूल्यों को अलग रखकर काम करना होगा
अपनी नई गाइडलाइन्स में नेटफ्लिक्स ने कहा कि हम चाहते हैं कि हम अलग-अलग जगहों की अलग-अलग कहानियां पेश कर सकें, फिर चाहे वे हमारे निजी मूल्यों से अलग क्यों न हों।

नेटफ्लिक्स ने अपने कर्मचारियों से कहा कि आपके काम के मुताबिक, आपको ऐसे टाइटल्स पर भी काम करना पड़ सकता है जो आपको नुकसानदेह लगें। अगर हमारे कंटेंट के विस्तार को सपोर्ट करना आपके लिए मुश्किल हो, तो नेटफ्लिक्स आपके लिए सही जगह नहीं होगी।

18 महीने के डिस्कशन के बाद बनाईं गाइडलाइन्स
नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि नेटफ्लिक्स ने पिछले 18 महीने अपने कर्मचारियों के साथ सांस्कृतिक मुद्दों पर बातचीत की है। इसके पीछे मकसद यह था कि हमसे जुड़ने वाले इम्पलॉयी हमारी बात समझ सकें और सोच-समझकर सही फैसला ले सकें कि नेटफ्लिक्स उनके लिए सही कंपनी है या नहीं।

कंपनी के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि सभी कर्मचारियों से नई कल्चर गाइडलाइन्स पर फीडबैक मांगा गया था। नेटफ्लिक्स को करीब 1000 कमेंट मिले, जिनके आधार पर गाइडलाइन्स तैयार की गईं।

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए भी नए फीचर पर काम कर रही है। पासवर्ड शेयरिंग के चलते ही कंपनी नए सब्सक्राइबर्स को नहीं जोड़ पा रही है।
नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए भी नए फीचर पर काम कर रही है। पासवर्ड शेयरिंग के चलते ही कंपनी नए सब्सक्राइबर्स को नहीं जोड़ पा रही है।

नए फीचर लॉन्च करने की तैयारी में नेटफ्लिक्स
नेटफ्लिक्स अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से एक फीचर है लाइव स्ट्रीमिंग। यह फीचर शुरुआती तौर पर स्टैंड-अप स्पेशल्स, लाइव कॉमेडी शोज और अनस्क्रिप्टेड शोज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग के दौर में है।

नेटफ्लिक्स ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है जिससे पासवर्ड शेयरिंग को रोका जा सके। इसके लिए नेटफ्लिक्स सस्ते और ऐड-सपोर्टिड प्लान लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स नेटफ्लिक्स से जुड़ सकें। 2022 की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स के रेवेन्यू में गिरावट हुई है, इसलिए कंपनी पर नए यूजर्स को जोड़ने का दबाव है।