पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • New Restrictions In Maharashtra, Haryana Extended Lockdown For The Eighth Time; Restrictions Eased In Some States, But Delta Variant Poses A Challenge

कोरोना संकट:महाराष्ट्र में नए प्रतिबंध, हरियाणा ने आठवीं बार बढ़ाया लॉकडाउन; कुछ राज्यों में प्रतिबंधों में ढील, पर डेल्टा वैरिएंट से बढ़ी चुनौती

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डेल्टा प्लस वैरिएंट के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। जिसके बाद यहां फिर से कुछ पाबंदियां लागू की हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
डेल्टा प्लस वैरिएंट के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। जिसके बाद यहां फिर से कुछ पाबंदियां लागू की हैं। (फाइल फोटो)

तेलंगाना में 20 जून से लॉकडाउन पूरी तरह से हटा लिया था। इसके बाद यह राज्य देश में महामारी के बीच पूरी तरह पाबंदियां हटाने वाला यह पहला राज्य बना। यहां 1 जुलाई से तो स्कूल भी खोलने की तैयारी है। लेकिन पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण बना कोरोना का डेल्टा वैरिएंट देश के दूसरे राज्यों में स्थिति खराब कर रहा है। भारत में भी इसके 51 मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार ने 8 राज्यों से इसे लेकर विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी है। डेल्टा प्लस वैरिएंट के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। जिसके बाद राज्य ने अपने यहां फिर से कुछ पाबंदियां लागू की हैं। हरियाणा में लॉकडाउन 5 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। बंगाल में भी स्थिति काबू में करने के लिए पाबंदियां लागू की गई हैं। दूसरी ओर, बिहार रात्रिकालीन कर्फ्यू समेत कुछ अन्य प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन खत्म कर चुके हैं।

वहीं उत्तरप्रदेश भी सभी 75 जिलों में प्रतिबंधों में छूट दे चुका है। लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण चुनौती बन चुका है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधेनॉम गेब्रियेसस के अनुसार डेल्टा वैरिएंट अब तक 85 देशों में चिन्हित किया जा चुका है। जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी थी ऐसे लोग इससे अधिक प्रभावित हुए हैं।

बंगाल: 30 जून तक लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। खाने-पीने के सामान की दुकानें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक खोली जा सकती हैं। कोलकाता, हावड़ा और हुगली सर्वाधिक संक्रमण वाले जिले हैं। राज्य में 16.8% लोगों को टीके की एक डोज, 4.9% को दोनों डोज लगी हैं। संक्रमण की दर 3.6% है।

महाराष्ट्र: अब डेल्टा प्लस भी मिला
राज्य में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के देश में सर्वाधिक 22 मामले मिले हैं। इसे देखते हुए नागपुर शहर में 28 जून से दुकानें शाम 4 बजे तक ही खुलेंगी। सप्ताहांत को गैर-जरूरी दुकानें बंद रहेंगी। राज्य में 20.5% लोगों को टीके की एक डोज और 4.9% को दोनों डोज लगी हैं। संक्रमण की दर 4.2% है।

हरियाणा: 5 जुलाई तक लॉक
राज्य में लॉकडाउन 5 जुलाई तक बढ़ गया है। प्रदेश में 8वीं बार लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला हुआ है। हालांकि, इस दौरान दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक और मॉल सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे। राज्य में 24.9% लोगों को टीके की एक डोज और 4.5% को दोनों डोज लगी हैं।

राजस्थान: धार्मिक स्थल भी खुलेंगे
28 जून से राज्य में सार्वजनिक स्थलों में प्रवेश के लिए वैक्सीन की कम से कम एक डोज अनिवार्य होगी। दुकानें शाम 7 बजे तक खुल सकेंगी। धार्मिक स्थल भी खुलेंगे। प्रदेश में अब तक कुल 26.1% लोगों को टीके की एक डोज और 4.9% को दोनों डोज लगी हैं। राज्य में संक्रमण की दर 0.4% है।

तमिलनाडु: निजी कंपनियों को छूट
प्रदेश में 5 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टु और तिरुवल्लुवर में प्राइवेट कंपनियां 100% कर्मियों के साथ काम कर सकेंगी। पूजास्थल खोले जा सकते हैं, पर कोई त्योहार नहीं मना सकते। राज्य में 16.4% लोगों को टीके की एक डोज और 3.3% को दोनों डोज लगी हैं।

गोवा: 48.6% को एक डोज मिली
यहां 5 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिलने के बाद यह फैसला हुआ। हालांकि इस दौरान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक दुकानें खुल सकती हैं। राज्य में 48.6% लोगों को टीके की एक डोज और 7% को दोनों डोज लगी हैं। संक्रमण दर 7.4% है।