पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:आज से सावन शुरू हो रहा; नेपाल की सियासत बताएगी कि प्रधानमंत्री ओली रहेंगे या जाएंगे?

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1. मन के हारे हार है, मन के जीते जीत...

आज है सोमवार, हफ्ते का पहला दिन और शुरुआत एक पॉजिटिव खबर से। दिल्ली में एक बुजुर्ग ने कोरोना को हरा दिया। उम्र है पूरे 106 साल। वैसे तो कोरोना को सबसे ज्यादा उम्र में हरा देने का रिकॉर्ड स्पेन की 113 साल की महिला के नाम है, लेकिन दिल्ली के इस बुजुर्ग की बात अलग है। इसके दो कारण हैं।

पहला- ये वही बुजुर्ग हैं, जो 1918 में दुनियाभर में फैले स्पेनिश फ्लू के गवाह रहे हैं। वही स्पेनिश फ्लू, जो कोरोना से भी खतरनाक था और जिसने 5 करोड़ जानें ली थीं। स्पेनिश फ्लू के वक्त उनकी उम्र 4 साल थी। दूसरा- 106 साल के इस बुर्जुग के बेटे को भी कोरोना हुआ था, पर बेटे से ज्यादा तेज रिकवरी पिता की रही।

2. दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर दिल्ली में

बात जब कोरोना से शुरू हुई है, तो इससे जुड़ी एक और खबर पर गौर फरमाइए। अपने देश में भी कभी-कभी सही काम ठीक वक्त पर हो जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर दिल्ली में शुरू हो चुका है। यहां 10 हजार बेड हैं। दिल्ली को इसकी जरूरत भी है, क्योंकि यहां कोरोना के मामले एक लाख के करीब पहुंच चुके हैं।

दुनिया का यह सबसे बड़ा कोविड सेंटर दिल्ली के छतरपुर में राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में शुरू हुआ है। इसका एरिया फुटबॉल के 20 मैदानों के बराबर है। यह 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा है।

3. कानपुर शूटआउट में नया खुलासा

कानुपर में बीती गुरुवार रात हुए शूटआउट में 8 पुलिसवालों की जान लेकर गैंगस्टर विकास दुबे भाग निकला। अब इस मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। खुलासे भी ऐसे कि पूरा चौबेपुर थाना ही शक के घेरे में आ रहा है।

पहले शूटआउट के दौरान सबसे पीछे चलने वाले थानेदार साहब पर शक गया और वे सस्पेंड कर दिए गए। अब ये पता चल रहा है कि मुठभेड़ से पहले थाने के एक सिपाही ने बिजली डिपार्टमेंट में फोन करके इलाके की बिजली कटवा दी थी। सिपाही धरा गए हैं। पूछताछ एसटीएफ कर रही है।

4. क्या नेपाल की पॉलिटिक्स में आज जजमेंट डे है?

आज की तारीख में नेपाल की सियासत के दो अहम किरदार हैं: एक- प्रधानमंत्री केपी ओली और दूसरे- पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड। ओली की कुर्सी जाती दिख रही है और प्रचंड के पास आती दिख रही है। दिलचस्प बात यह है कि इतना सब होने के बाद भी दोनों नेता वन टू वन बातचीत कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि वे पार्टी को टूट से बचाना चाहते हैं।

दोनों रविवार को फिर मिले। तय किया कि सोमवार को फिर बैठेंगे और बाजी वहीं से शुरू करेंगे, जहां रविवार को रोकी थी। कुल मिलाकर, सोमवार का दिन नेपाल में चल रही सियासी उठापटक के लिए सबसे अहम है। ओली रहेंगे या जाएंगे, ये आज साफ हो सकता है। उनके तेवर भी कड़े हैं। मंत्रियों से डायरेक्ट पूछ रहे हैं कि साफ बताओ, किसकी तरफ हो?

सारा मामला इस बात से जुड़ा है कि नेपाल किसके करीब खड़ा दिखे- भारत के या चीन के?

5. आज से जुड़ी दो बातें और...

कोलकाता जाना है, तो ध्यान रखिएगा
आज से 19 जुलाई तक कोलकाता के लिए दिल्ली, मुंबई, नागपुर, चेन्नई, अहमदाबाद और पुणे से फ्लाइट्स नहीं चलेंगी। बंगाल में कोरोना की रफ्तार रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। 

आया सावन आज से
सावन का महीना आज से शुरू हो रहा है। 3 अगस्त तक चलेगा। हिंदू पंचांग के हिसाब से 12 में से 5 ज्योतिर्लिंग यानी महाकाल, ओंकारेश्वर, केदारनाथ, काशी विश्वनाथ और वैद्यनाथ धाम तो आज से ही सावन की शुरुआत कर देंगे। बाकी 7 ज्योतिर्लिंगों के लिए सावन की शुरुआत 21 जुलाई से होगी। कन्फ्यूजन दूर करते चलें... ये फर्क सिर्फ सावन के लिए है। आगे आने वाले त्योहार जैसे- राखी, नवरात्रि, दशहरा, दीपावली के लिए देशभर में तारीखें एक ही रहेंगी।

6. आखिर में समझते हैं कि हफ्ता कैसा बीतेगा?

6 से 12 जुलाई तक मौसमी बीमारियों का असर बढ़ सकता है। इसीलिए खाने में खास ध्यान रखने की जरूरत है। वैसे भी कोरोना है, बाहर का खाने से बचिए। न्यूमरोलॉजी कहती है कि ये हफ्ता नौकरी में ज्यादा मेहनत करने का रहेगा, खासतौर पर अंक 3 वालों के लिए। जो लोग 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे हैं, वे इस हफ्ते संभलकर रहें। बनते काम बिगड़ सकते हैं।

पढ़ें- बाकी तारीखों का हिसाब-किताब

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें