कॉन्टेस्ट / सरकार ने बुलेट ट्रेन के लिए नाम मांगे, 30 दिन में 22 हजार सुझाव आए



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • 22 हजार नामों में 4400 सुझाव ट्रेन के लोगो के लिए हैं, अगले महीने विजेता के नाम का ऐलान होगा
  • विजेताओं को 3 श्रेणियों में 10 हजार, 50 हजार और एक लाख के इनाम मिलेंगे

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2019, 03:33 PM IST

नई दिल्ली. देश की पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का नाम और लोगो (प्रतीक चिह्न) तय करने के लिए सरकार के पास 30 दिन के अंदर करीब 22 हजार सुझाव पहुंच गए हैं। इन्हें mygov.in प्लेटफार्म पर भेजा गया। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) ने 25 फरवरी को यह प्रतियोगिता शुरू की थी। इसके तहत नागरिकों से बुलेट ट्रेन के नाम के लिए सुझाव मांगे गए थे। सरकार ने 15 अगस्त 2022 तक बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है। नाम भेजने की अंतिम तारीख 25 मार्च थी।


30 दिनों में भेजे गए प्रमुख सुझावों में उड़नतश्तरी, महात्मा, बुलेट भारत, विद्युत, अश्वमेध, पवनपुत्र, चेतक, और वायुपुत्र जैसे अनेक नाम हैं। इसके अलावा 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीदों के नाम पर भी ‘पुलवामा शहीद एक्सप्रेस’ का सुझाव आया है। एजेंसी को 4400 लोगो भी मिले हैं।

 

पारदर्शी प्रक्रिया से चुने जाएंगे नाम

एनएचएसआरसी की प्रवक्ता सुषमा गौर ने बताया, “प्रतियोगिता का उद्देश्य सरकार में नागरिकों के सीधे योगदान को बढ़ाना है। एक माह में 22 हजार सुझाव मिले हैं। बुलेट ट्रेन का नाम और लोगो का चुनाव जुलाई के पहले सप्ताह में किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी होगी। संस्था इसके लिए तय मानक अपनाएगी।


एक अन्य अधिकारी का कहना है कि वेबसाइट से प्राप्त सुझावों को तब तक प्रकाशित नहीं किया जा सकता जब तक की फाइनल नाम तय नहीं हो जाता। सभी सुझावों की पहले छंटनी होगी। इसके बाद एनएचएसआरसी कमेटी एक को चुनेगी। 

 

विजेता को मिलेंगी नकद राशि और प्रमाणपत्र

प्रतियोगिता के नियमों के मुताबिक, ट्रेन का नाम किसी नेता के नाम पर रखने का सुझाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिसका भी नाम चुना जाएगा उसे 50 हजार नकद और प्रमाणपत्र दिया जाएगा। वहीं लोगो के विजेता को एक लाख रुपए मिलेंगे। इसके अलावा फाइनल-5 में जगह बनाने वाले सुझावों को 10-10  हजार रुपए दिए जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना