• Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Nitish Kumar Tejashwi Yadav, BJP JDU Alliance, Shrikant Tyagi Noida Flat, Eknath Shinde Cabinet Minister

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफबिहार में नीतीश-भाजपा का रिश्ता खतरे में:लालू की पार्टी से मिलकर सरकार बना सकती है JDU; भारत में बैन होंगे सस्ते चाइनीज फोन

2 महीने पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
बिहार में सरकार के नए समीकरण बन रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार BJP से नाता तोड़ वापस RJD से हाथ मिला सकते हैं। इसे देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह एक्टिव हुए। उन्होंने नीतीश कुमार से फोन पर बात की। आगे क्या होगा, ये आज होने वाली RJD और JDU के विधायकों की मीटिंग में तय हो जाएगा।

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली चीनी कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है। सरकार 12 हजार से कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल पर बैन लगा सकती है। इसका असर शाओमी और वीवो जैसी कंपनियों पर पड़ेगा। भारत इनका सबसे बड़ा मार्केट है। सस्ते मोबाइल की बिक्री में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 80% है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. बिहार में सरकार बनाने की चर्चाओं के बीच JDU-RJD के विधायकों की बैठक होगी।
  2. महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार हो सकता है, कार्यक्रम सुबह 11 बजे से राजभवन में होगा।
  3. अपने आसपास चीन की मिलिट्री ड्रिल के जवाब में ताइवान भी सैन्य अभ्यास शुरू करेगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी
1. बिहार में BJP-JDU गठबंधन खतरे में, अमित शाह ने नीतीश से फोन पर बात की

NDA से नाता तोड़ने की खबरों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सामान्य तौर पर काम करते रहे। उन्होंने जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुनीं।
NDA से नाता तोड़ने की खबरों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सामान्य तौर पर काम करते रहे। उन्होंने जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुनीं।

बिहार में BJP-JDU गठबंधन टूटने और नीतीश के फिर RJD के साथ सरकार बनाने की चर्चा है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार शाम CM नीतीश कुमार से फोन पर बात की। सोमवार को नीतीश ने सोनिया गांधी से भी फोन पर बात की थी। RJD ने कहा है कि नीतीश पहल करें, तो हम साथ देने को तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक, JDU-RJD 11 अगस्त तक सरकार बना सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

2. भारत में बैन हो सकते हैं सस्ते चाइनीज फोन, घरेलू कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा
भारत में चाइनीज ऐप्स के बाद सस्ते चीनी मोबाइल फोन पर भी बैन लग सकता है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ये बैन उन मोबाइल पर रहेगा, जिनकी कीमत कीमत 12 हजार रुपए या 150 डॉलर से कम है। इसका बड़ा असर शाओमी पर पड़ेगा। यही कंपनी सबसे ज्यादा बजट स्मार्टफोन बेचती है। बैन लागू होता है तो लावा और माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू कंपनियों को फायदा मिलेगा।
पढ़ें पूरी खबर...

3. अफगानिस्तान में कार धमाके में TTP कमांडर मारा गया, वाघा बॉर्डर पर हमले में शामिल था

उमर खालिद खुरासानी पाकिस्तान में हुए कई हमलों में शामिल रहा था। उसे किसने निशाना बनाया, ये अभी साफ नहीं हुआ है।
उमर खालिद खुरासानी पाकिस्तान में हुए कई हमलों में शामिल रहा था। उसे किसने निशाना बनाया, ये अभी साफ नहीं हुआ है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-तालिबान (TTP) का संस्थापक कमांडर उमर खालिद खुरासानी रविवार को कार ब्लास्ट में मारा गया। वह अफगानिस्ताान के पक्तिका प्रांत में था। खुरासानी के साथ कार में सवार दो और कमांडर भी मारे गए। खुरासानी पर अमेरिका ने 30 लाख डॉलर का इनाम रखा था। वह कश्मीर मे भी एक्टिव रहा था। 2014 में हुए वाघा बॉर्डर हमले में भी उसी का हाथ था।
पढ़ें पूरी खबर...

4. राजस्थान के खाटूश्याम मंदिर में पहुंचे एक लाख श्रद्धालु, भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत
राजस्थान के सीकर में खाटूश्याम मंदिर में भगदड़ से 3 महिलाओं की मौत हो गई। यहां एकादशी की वजह से करीब एक लाख श्रद्धालु मौजूद थे। बताया जाता है कि भीड़ को संभालने के लिए महज 150 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। पिछले महीने की भीड़ को देखते हुए इंटेलिजेंस विंग ने इनपुट भी दिया था कि इस वजह से हादसा हो सकता है। इसके बावजूद मैनेजमेंट ने जरूरी इंतजाम नहीं किए।
पढ़ें पूरी खबर…
भास्कर एक्सक्लूसिव: खाटूश्यामजी में भगदड़ पर इंटेलिजेंस ने अलर्ट किया था, 1 लाख भक्तों के लिए सिर्फ 150 पुलिसवाले

5. कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन भारत को 4 गोल्ड, शरत कमल ने 16 साल बाद सोना जीता

कॉमनवेल्थ गेम्स के आखिरी दिन भारत को 4 गोल्ड मेडल मिले। इनमें तीन शटलर्स ने जीते। पीवी सिंधु-लक्ष्य सेन ने सिंगल्स में और मेंस डबल्स में सात्विक साइराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने फाइनल मुकाबला जीता। इसके अलावा टेबल टेनिस में 40 साल के अचंता शरत कमल ने 16 साल बाद गोल्ड जीता है। 12 दिन चले गेम्स में भारत को 22 गोल्ड सहित 61 मेडल मिले हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. एशिया कप के लिए टीम इंडिया में कोहली-राहुल की वापसी, चोट के कारण बुमराह बाहर, 27 अगस्त से होगा टूर्नामेंट (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नासा ने खोजी पृथ्वी से 4 गुना बड़ी सुपर अर्थ, यहां 11 दिन में पूरा होता है साल; जीवन की संभावना भी हो सकती है (पढ़ें पूरी खबर)
  3. डेरेक ने सुनाई वेंकैया की कहानी- बैल के सींग मारने से मां की मौत हुई; गोद में सालभर का बच्चा बचा जो उपराष्ट्रपति बना (पढ़ें पूरी खबर)
  4. महाराष्ट्र में 14 मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ; शिंदे ने सभी दौरे रद्द किए, सचिवालय कर्मियों की भी छुट्टी कैंसिल (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नोएडा के श्रीकांत त्यागी मामले में 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड, पीड़ित महिला को मिली सुरक्षा; CM योगी ने मांगी रिपोर्ट (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
मिट्‌टी के बर्तनों में खाना बनाने का चलन फिर लौटा, जानिए इसके फायदे और तरीके

वक्त के साथ मिट्‌टी के बर्तनों का खाना बनाने में इस्तेमाल खत्म होने लगा था। ढाबों और रेस्टोरेंट से जुबान पर चढ़ा जायका इन बर्तनों को वापस किचन तक ला रहा है। बिरयानी, कुल्फी और तंदूरी चाय जैसी कई चीजें मिट्टी के बर्तनों में मिलने लगी हैं। इसकी बड़ी वजह खाने में न्यूट्रिएंट्स का बने रहना है। एल्यूमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से 87%, पीतल के बर्तन में 7% और कांसे के बर्तन में 3% पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। पढ़िए पूरी खबर...

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

हिमाचल के चंबा में बादल फटने से बड़ी तबाही हुई है। जिले के सलूणी में कई घर, 5 गौशालाएं और दो पुलों को नुकसान हुआ है। कियार में बादल फटने के बाद 10 गाड़ियां मलबे में दब गईं। हिमाचल में इस बार बारिश से काफी नुकसान हुआ है। बारिश से जुड़े हादसों में 169 लोगों की जान गई है और 640 करोड़ की संपत्ति बर्बाद हो गई।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था..
आजादी की लड़ाई में खास तौर से दर्ज काकोरी ट्रेन लूट कांड आज के ही दिन 1925 में हुआ था। 10 क्रांतिकारियों ने सहारनपुर से लखनऊ जा रही ट्रेन को काकोरी स्टेशन पर रोका और गार्ड को बंधक बनाकर लूट लिया। क्रांतिकारियों के हाथ 4,601 रुपए लगे। इस घटना ने ब्रिटिश सरकार को हिला दिया। आनन-फानन में गिरफ्तारियां की गईं।

6 अप्रैल 1927 को लूट में शामिल रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र लाहिड़ी, ठाकुर रोशन सिंह को फांसी की सजा सुनाई गई। सरकारी गवाह बनने पर दो लोगों को रिहा कर दिया गया। सिर्फ चंद्रशेखर आजाद को अंग्रेज नहीं पकड़ पाए।

मेष और मकर राशि के नौकरीपेशा लोगों की तरक्की के योग हैं, जानिए अपना राशिफल...

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें..

खबरें और भी हैं...