दिल्ली / लॉ यूनिवर्सिटी की टॉपर ने चीफ जस्टिस के हाथों से अवॉर्ड लेने से इनकार किया

सीजेआई रंजन गोगोई।-फाइल फोटो सीजेआई रंजन गोगोई।-फाइल फोटो
X
सीजेआई रंजन गोगोई।-फाइल फोटोसीजेआई रंजन गोगोई।-फाइल फोटो

  • एलएलएम टॉपर सुरभि कारवा दीक्षांत समारोह में शामिल होने नहीं पहुंचीं
  • लॉ यूनिवर्सिटी ने सफाई दी- सुरभि को दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव से मेडल लेना था, न कि सीजेआई से

दैनिक भास्कर

Aug 20, 2019, 12:21 PM IST

नई दिल्ली. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की एलएलएम की टॉपर सुरभि करवा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से अपना गोल्ड मेडल लेने नहीं आईं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुरभि शनिवार को आयोजित कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनीं। उनका नाम लिए जाने पर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रोफेसर डॉ. जीएस वाजपेयी ने कहा कि दुर्भाग्य से वह यहां नहीं हैं। हम उन्हें अनुपस्थिति में मेडल से सम्मानित कर रहे हैं। 

 

बताया जा रहा है कि चीफ जस्टिस पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप निपटाने के तरीके से असंतुष्ट होकर सुरभि ने उनसे मेडल नहीं लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुरभि का मानना है कि चीफ जस्टिस पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे। सुप्रीम कोर्ट में मामला भी आया था लेकिन इसे सही तरीके से हैंडल नहीं किया गया। हालांकि यूनिवर्सिटी ने सोमवार को बयान में कहा कि सुरभि के चीफ जस्टिस से मेडल नहीं लेने की खबरें गलत हैं।

 

यूनिवर्सिटी ने सफाई दी- दिल्ली सरकार से अवॉर्ड लेना था
यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया कि सुरभि को दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव से अवॉर्ड लेना था, न कि सीजेआई से। वाइस-चांसलर ने कहा "सीजेआई द्वारा एलएलएम टॉपर को कोई पदक नहीं दिया जाना था और न ही विश्वविद्यालय ने सुरभि समेत किसी छात्र से संपर्क किया।

 

सीजेआई को मिली थी क्लीन चिट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट की पूर्व महिला कर्मचारी के द्वारा सीजेआई पर यौन शोषण के आरोप लगाए गए थे। इसकी जांच तीन सदस्यीय इन-हाउस समिति के सदस्यों को सौंपी गई थी। 6 मई को सीजेआई को मामले में क्लीन चिट दी गई थी। आरोप लगाने वाली महिला 2018 में जस्टिस गोगोई के आवास पर बतौर जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पदस्थ थी। महिला का दावा था कि बाद में उसे नौकरी से हटा दिया गया। इस महिला ने अपने एफिडेविट की कॉपी 22 जजों को भेजी थी। इसी आधार पर चार वेब पोर्टल्स ने चीफ जस्टिस के बारे में खबर प्रकाशित की थी।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना