टाटा मोटर्स / पिछले 9 महीने में एक भी नैनो का प्रोडक्शन नहीं, इस दौरान सिर्फ एक कार बिकी



2008 में ऑटो एक्सपो में पहली बार नैनो कार को डिस्प्ले किया गया था। (फाइल फोटो) 2008 में ऑटो एक्सपो में पहली बार नैनो कार को डिस्प्ले किया गया था। (फाइल फोटो)
X
2008 में ऑटो एक्सपो में पहली बार नैनो कार को डिस्प्ले किया गया था। (फाइल फोटो)2008 में ऑटो एक्सपो में पहली बार नैनो कार को डिस्प्ले किया गया था। (फाइल फोटो)

  • कंपनी के अधिकारी अप्रैल 2020 तक नैनो का उत्पादन, बिक्री बंद करने के संकेत दे चुके
  • 2009 में लॉन्च हुई टाटा नैनो को आम आदमी की लखटकिया कार के तौर पर पेश किया था

Dainik Bhaskar

Oct 08, 2019, 01:00 PM IST

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने इस साल सितंबर तक एक भी नैनो कार का प्रोडक्शन नहीं किया। फरवरी में एक नैनो की बिक्री जरूर हुई थी। हालांकि, कंपनी ने नैनो का प्रोडक्शन स्थायी तौर पर बंद करने की घोषणा नहीं की है। लेकिन, कंपनी के अधिकारी यह संकेत दे चुके हैं कि अप्रैल 2020 से नैनो का उत्पादन और बिक्री पूरी तरह बंद की जा सकती है। उन्होंने कहा था कि बीएस-6 उत्सर्जन मानकों और नए सुरक्षा नियम पूरे करने लिए नैनो में आगे निवेश की योजना नहीं है।

 

पिछले साल जनवरी से सितंबर तक 299 नैनो बिकी थीं
टाटा मोटर्स ने जनवरी 2008 में दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में आम आदमी की लखटकिया कार के रूप में नैनो को पेश किया था। मार्च 2009 में शुरुआती कीमत 1 लाख रुपए (बेसिक मॉडल) के साथ नैनो बाजार में आई। लेकिन, यह गाड़ी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई। पिछले कई सालों से बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले साल जनवरी से सितंबर तक टाटा मोटर्स ने 297 नैनो का प्रोडक्शन किया और घरेलू बाजार में 299 कारें बेची थीं।

 

नैनो को शुरुआत से ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पहले पश्चिम बंगाल के सिंगूर में प्लांट लगना था। लेकिन, जमीन अधिग्रहण में राजनीतिक और किसानों के विरोध की वजह से गुजरात के साणंद में शिफ्ट करना पड़ा। लॉन्च के बाद कार के आग पकड़ने की घटनाएं भी सामने आईं। कंपनी ने कहा था कि इसे सबसे सस्ती कार के तौर पर प्रमोट करना गलती थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना