पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Noida Police:owners Of 250 Vehicles Penalised For Casteism Remark On Number Plate

नंबर प्लेट पर जातिसूचक शब्द लिखने पर 250 वाहनों का चालान, पुलिस ने कहा इससे लोगों में असुरक्षा फैलती है

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑपरेशन क्लीन में शामिल पुलिसकर्मी।(फाइल फोटो)
  • पुलिस ने परेशानी मुक्त यातायात सुनिश्चित करने और अपराध रोकने के लिए अभियान चलाया
  • शहरी क्षेत्र में जातिसूचक शब्द लिखे 133 और ग्रामीण क्षेत्रों में 33 वाहनों के चालान काटे गए
Advertisement
Advertisement

नोएडा. शहर की ट्रैफिक पुलिस ने नंबर प्लेट पर जातिसूचक और आक्रामक शब्द लिखे वाहनों के खिलाफ ‘ऑपरेशन क्लीन’ अभियान शुरू किया है। पुलिस ने शुक्रवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने या इस पर किसी प्रकार का शब्द लिखने वाले 250 वाहन चालकों का चालान काटा। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने ये अभियान अपराध रोकने और परेशानी मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के लिए चलाया है।
 
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शहरी क्षेत्र में जातिसूचक शब्द लिखे 133 और ग्रामीण क्षेत्रों में 33 वाहनों के चालान काटे गए। नंबर प्लेट पर आक्रामक टिप्पणी लिखने के लिए शहरी क्षेत्र में 91 और ग्रामीण क्षेत्रों में 13 वाहनों पर चालानी कार्रवाई की गई। नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने वाले 56 वाहनों के भी चालान काटे गए।
 

दुकानों और बाजारों का निरीक्षण हुआ
दिवाली पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए पुलिस ने सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रमुख आभूषण दुकानों, पेट्रोल पंपों और बाजारों का निरीक्षण भी किया। गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस उपाधीक्षक वैभव कृष्णा ने कहा, “नंबर प्लेट पर जातिसूचक शब्दों या आक्रामक टिप्पणी लिखने के चलन को रोकने की जरूरत है। इस प्रकार के शब्दों और वाक्यों से लोगों के मन में असुरक्षा की भावना पैदा होती है और कई बार विवाद होने की आशंका रहती है।”
 

नंबर प्लेट को लेकर नियम
ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, नंबर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन क्रमांक के अलावा कुछ भी लिखने की अनुमति नहीं है। नंबर प्लेट पर किसी का नाम नहीं होना चाहिए। सभी अक्षर अंग्रेजी में होने चाहिए। अगर दो लाइन में नंबर लिखा है तो पहली पंक्ति में राज्य या पंजीकरण करने वाले प्राधिकरण का कोड और दूसरी पंक्ति में संख्या होनी चाहिए। नंबर फैंसी ढंग से नहीं लिखे होने चाहिए।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement