पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईपीएल सीजन का कोरोना टाइमआउट:अब इस साल आईपीएल मुश्किल; क्योंकि दिसंबर तक विंडो नहीं, 29 मैच बाद आईपीएल स्थगित, 31 मुकाबले बाकी थे

मुंबई7 दिन पहलेलेखक: भास्कर के लिए चंद्रेश नारायणन
  • कॉपी लिंक
आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने टूर्नामेंट को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया है। - Dainik Bhaskar
आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने टूर्नामेंट को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया है।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के रोमांच में 24 दिन और 29 मैच बाद ही ब्रेक लग गया। बायो-बबल में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण लीग के 14वें सीजन को स्थगित कर दिया गया है। लीग के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा, ‘टूर्नामेंट को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया है।

हम टूर्नामेंट के आयोजन के लिए अगली विंडो तलाशेंगे। इस महीने ऐसी संभावना नहीं है।’ यह घोषणा सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के काेरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद की गई। लीग के शुरू हाेने से पहले और स्थगित होने तक 8 खिलाड़ी और कुछ सपोर्ट स्टाफ पाॅजिटिव हो चुके थे। अब जब लीग दोबारा शुरू होगी, तो 30वें मुकाबले से ही शुरू होगी। अभी 31 मुकाबले बाकी हैं। लीग का फाइनल 30 मई को होना था।

अब क्योंकि, जून से दिसंबर के बीच कई बड़ी सीरीज पहले से तय हैं, इसलिए आईपीएल के बचे हुए मैच कराने के लिए करीब एक महीने की अवधि निकाल पाना मुश्किल लग रहा है। वैसे भी इस बार आईपीएल में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं रहा। इसकी व्यूअरशिप 35 फीसदी तक गिर चुकी है।

इस साल लीग पूरी होने के आसार इसलिए बहुत कम दिख रहे हैं...

  • अगले महीने जून में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। वहां न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। यह 18 से 22 जून तक होगा।
  • जुलाई में इंग्लैंड के नए टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ की शुरुआत होगी। यह 21 जुलाई से शुरू होगा। यानी इंग्लैंड के खिलाड़ी जुलाई में फ्री नहीं होंगे।
  • अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैच होने हैं। इनका शेड्यूल 4 अगस्त से 14 सितंबर तक तय किया गया है।
  • बीसीसीआई सितंबर अंत में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के साथ टी20 सीरीज पर विचार कर रही।
  • इंग्लैंड की टीम को 14 और 15 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ टी20 सीरीज खेलनी है।
  • 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक भारत में टी20 वर्ल्ड कप होना है। वर्ल्डकप से पहले कोई देश अपने खिलाड़ियों को लीग में नहीं भेज पाएगा।

... टीमों के मौजूदा शेड्यूल के हिसाब से सितंबर के 16 दिन और अक्टूबर के 17 दिन, यानी कुल 33 दिन की विंडो है। इस दौरान बचे हुए मैचों का आयोजन यूएई में कराने की बात उठी है, लेकिन देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए टी20 वर्ल्ड कप भी यूएई में होना तय माना जा रहा है। अगर आईपीएल होता है तो टी20 वर्ल्ड कप के पहले सभी टीमों के खिलाड़ियों को कई मैच खेलने पड़ेंगे। कोई भी टीम वर्ल्ड कप के पहले अपने खिलाड़ियों पर इतना वर्कलोड नहीं बढ़ाना चाहती।

  • टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद भी आईपीएल होना मुश्किल है, क्योंकि दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टी20 लीग शुरू हो जाएंगी।
  • अप्रैल 2022 में शुरू हाेने वाले आईपीएल-15 में दो नई टीमें जोड़ने की योजना है। नई ब्रॉडकास्ट और स्पॉन्सरशिप डील होंगी। अगर टूर्नामेंट दिसंबर तक जाता है तो अगले सीजन में बदलाव आसान नहीं हैं।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें