पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड-19:अहमदाबाद में अब रैपिड किट से होंगे टेस्ट, आधे घंटे में ही आ जाएगी कोरोना की रिपोर्ट

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने रैपिड टेस्ट के द्वारा प्रतिदिन बड़ी संख्या में जांच कराए जाने का निर्देश भी दे दिया है।
  • अब तक पीसीआर टेस्ट का उपयोग हो रहा था, जिसके परिणाम आने में 2 से 3 दिन लग जाते थे।
Advertisement
Advertisement

अहमदाबाद महानगर पालिका ने कोरोना की जांच रैपिड किट से टेस्ट करने का फैसला किया है। कोरोना की जांच के लिए अहमदाबाद महानगरपालिका अब तक पीसीआर टेस्ट का उपयोग कर रही थी। इस टेस्ट का परिणाम आने में 2 से 3 दिन लग जाते थे। इसे ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद में प्रशासन ने अब रैपिड टेस्ट का उपयोग शुरू किया है। कॉरपोरेशन की ओर से 20000 किट का आर्डर दिया गया है। इसकी विशेषता यह है कि टेस्ट करने के आधे घंटे बाद ही परिणाम आ जाता है। प्रशासन ने रैपिड टेस्ट के द्वारा प्रतिदिन बड़ी संख्या में जांच कराए जाने का निर्देश भी दे दिया है। 

पहले किट वापस भेज दी गई थी
रैपिड टेस्ट की बात करें तो इसमें सामने वाले व्यक्ति के नाक में से सैंपल लिया जाता है और सैंपल को एक केमिकल के मिलाकर किट के ऊपर रखा जाता है। यदि किट में एक लाइन आए तो व्यक्ति नेगेटिव होता है और यदि दो लाइन आ जाए तो वह कोरोना पॉजिटिव होता है। इस किट का उपयोग पहले कई शहरों में किया गया था। लेकिन इसका परिणाम विश्वासपात्र नहीं होने से यह किट वापस भेज दी गई थी।

एक किट की कीमत 500 रुपए
अब सवाल यह है कि दोबारा इस किट से कितने विश्वसनीय परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि आरोग्य अधिकारियों का कहना है कि इसका उपयोग मुंबई, दिल्ली, सूरत सहित कई शहरों में हो रहा है। एक किट की कीमत 500 रुपए के करीब है। यह किट संपूर्ण स्वदेशी है। बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटे में अहमदाबाद में 215 केस दर्ज हुए। जिसमें अहमदाबाद कॉरपोरेशन में 208 और अहमदाबाद जिले में 7 केस दर्ज हुए हैं। अहमदाबाद में अब तक कोरोना के आंकड़े 21128 पर पहुंच चुके हैं। अहमदाबाद में कल 125 मरीज ठीक हुए। अब तक कुल 16091 मरीज ठीक हो चुके हैं। अहमदाबाद में कल 8 मरीजों की मौत हुई थी इसके साथ ही मृतक 1449 पर पहुंच गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement