• Hindi News
  • National
  • Nusrat Jahan | Fatwa Issued Against Nusrat Jahan TMC MP Wear Sindoor, Mangalsutra: Nusrat Jahan Vs Clerics

नुसरत जहां पर भड़का देवबंद, जारी किया फतवा; समर्थन में उतरी साध्वी प्राची

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नुसरत जहां। - Dainik Bhaskar
नुसरत जहां।
  • नुसरत जहां पर भड़के देवबंद के मुस्लिम धर्मगुरु
  • नुसरत की शादी और मंगलसूत्र पहनने को बताया गलत

नेशनल डेस्क. तृणमूल सांसद और फिल्म अभिनेत्री नुसरत जहां के गैर मुस्लिम शख्स से शादी करने पर मुस्लिम धर्मगुरू भड़क गए हैं और उन्होंने नुसरत के खिलाफ फतवा जारी कर दिया है। नुसरत ने हाल ही में संसद पहुंचकर सांसद पद की शपथ ली थी। इस दौरान वे मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनकर संसद पहुंची थी। इसी बात को लेकर देवबंद के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने उनके खिलाफ फतवा जारी कर दिया है। देवबंद ने गैर मुस्लिम शख्स के साथ उनकी शादी को इस्लाम के खिलाफ बताया। उधर इस मामले में भाजपा नेता साध्वी प्राची ने नुसरत का बचाव किया है।

 

मुस्लिम लड़की कर सकती है मुस्लिम से निकाह

 

इस बारे में बात करते हुए देवबंद के मौलवी असद वसमी ने कहा \'जांच के बाद हमने पाया कि उन्होंने जैन धर्म को मानने वाले शख्स के साथ शादी की है। जबकि इस्लाम के मुताबिक मुस्लिम लड़की सिर्फ मुस्लिम शख्स से ही निकाह कर सकती है।\' आगे उन्होंने कहा कि \'नुसरत जहां फिल्मों से जुड़ी एक अभिनेत्री हैं और ये लोग धर्म की परवाह नहीं करते, उन्हें जो ठीक लगता है, वे वही करते हैं। हमने संसद में देखा कि उन्होंने क्या किया। वे मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनकर संसद पहुंची थीं। इसलिए इस बारे में बात करना वक्त की बर्बादी है। हम उनकी जिंदगी में दखल नहीं देना चाहते। मैंने मीडिया के माध्यम से उन्हें सिर्फ यही बताया कि इस बारे में शरीयत क्या कहती है।\'

 

नुसरत को मिला साध्वी प्राची का साथ

 

उधर इस मामले में भाजपा नेता साध्वी प्राची ने नुसरत का बचाव करते हुए कहा कि अगल मुस्लिम महिला हिंदू से शादी करती है और बिंदी, बिछुवा, मंगलसूत्र और सिंदूर लगाती है तो मुस्लिम मौलवी उसे हराम बताते हैं। मुझे उनकी अक्ल पर तरस आता है, क्योंकि जब मुस्लिम युवक लव जिहाद के नाम पर हिंदू बेटियों को फंसाते हैं और उन्हें बुर्का पहनने के लिए कहते हैं तो वो हराम नहीं है। उनके लिए ये ठीक है।\'

 

25 जून को पहुंची थी संसद

 

तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां और मिमी चक्रवती ने 25 जून (मंगलवार) को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली थी। नुसरत बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से जीतीं हैं। जबकि मिमी बंगाल की जाधवपुर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुईं। अभिनेत्री से सांसद बनीं नुसरत और मिमी ने बांग्ला भाषा में लोकसभा सदस्यता की शपथ ली। उन्होंने शपथ के अंत में जय हिंद, वंदे मातरम और जय बांग्ला कहा। दोनों ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के पैर भी छुए।

 

19 जून को की थी नुसरत ने शादी

 

लोकसभा के सभी सदस्यों ने 17-18 जून को शपथ ली थी। लेकिन 19 जून को अपनी शादी की वजह से नुसरत जहां शपथ नहीं ले सकी थीं। उन्होंने कोलकाता के बिजनेसमैन निखिल जैन से शादी की, जिसका फंक्शन तुर्की में हुआ था। मिमी भी अपनी दोस्त की शादी में शामिल होने वहां गई थीं। यही कारण है कि दोनों सांसद सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं हुई थीं।