• Hindi News
  • National
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India And World LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana UK US EU Reported Cases And Deaths

कोरोना देश-दुनिया में:स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा- ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए हम पूरी तरह से तैयार, वैक्सीन से लेकर हर तैयारी पूरी

लंदन/ नई दिल्ली9 महीने पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को राज्य सभा में इसकी जानकारी दी। मांडविया ने कहा कि केंद्र सरकार ने वैक्सीन से लेकर अस्पतालों में ऑक्सीजन और तमाम जरूरी दवाइयों की सप्लाई और स्टॉक शुरू कर दी है।

देश में अब तक 88% लोगों को वैक्सीन की पहली और 58% लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इसे और तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। अगले दो महीने में हम 45 करोड़ डोज हर माह बनाने में भी सक्षम होंगे। फिलहाल हम हर महीने 31 करोड़ डोज का उत्पादन कर रहे हैं। इसके साथ ही दवाइयों और ऑक्सीजन का बफर स्टॉक भी राज्यों को पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।

केरल में ओमिक्रॉन के 4 और दिल्ली में 2 नए केस मिले, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 166 हुई

केरल में ओमिक्रॉन के 4 नए केस मिले हैं। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 15 हो गई है। वहीं, दिल्ली में आज ओमिक्रॉन के 2 नए केस मिले हैं। यहां अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 24 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 12 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है और 12 का इलाज अभी जारी है।

देश में रविवार को ओमिक्रॉन के 14 नए केस मिले थे। इनमें महाराष्ट्र के 6, कर्नाटक के 5 और गुजरात के 4 केस शामिल हैं। महाराष्ट्र में 4 मामले मुंबई एयरपोर्ट पर हुए जांच में सामने आए। वहीं पुणे और पिम्परी चिंचवाड़ में एक-एक ओमिक्रॉन पाॉजिटिव मिले। देश में अब तक मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 166 हो गई है।

अन्य प्रमुख खबरें...

भारत में बीते दिन 6,563 नए कोविड केस मिले

देश में बीते 24 घंटे में 6,563 नए कोरोना केस मिले। 8,077 लोग रिकवर हुए और 132 की मौत हुई। अब तक 3.47 करोड़ से ज्यादा केस मिल चुके हैं। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 82,267 है और 3.41 करोड़ लोग रिकवर हो चुके हैं। 4.77 लाख से अधिक पीड़ितों की अब तक मौत हो चुकी है। वहीं, कोरोना वैक्सीन की अब तक 1.37 अरब से ज्यादा डोज लग चुके हैं।

MP में 32 दिन में 524 संक्रमित, 24 घंटे में 20 नए केस मिले
मध्य प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 184 पहुंच गई है। 32 दिन में 524 संक्रमित मिल चुके हैं। 24 घंटे में कोरोना के 20 नए केस मिले हैं। रविवार को सबसे ज्यादा भोपाल में 8 पॉजिटिव मिले। इंदौर में 7 और सागर में 5 केस मिले हैं। सागर में मिले मरीज नर्मदा परिक्रमा कर लौटे हैं। सभी 50 से 58 साल के बीच की उम्र के हैं। सागर में शनिवार को 35 साल के मरीज की मौत भी दर्ज हो चुकी है। इससे पहले 21 नवंबर को इंदौर में बुजुर्ग महिला की मौत हुई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

देश में 19 महीने में पहली बार एक हफ्ते में 50 हजार से कम मामले
ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच, देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। रविवार को खत्म हुए हफ्ते (दिसंबर 13-19) में देश में 49 हजार से कम कोरोना मामले दर्ज किए गए। यह 19 महीने में पहली बार है जब किसी हफ्ते में 50 हजार से कम केस सामने आए हैं। इससे पिछले हफ्ते में 12.3% ज्यादा (55,824) केस दर्ज हुए थे। इससे पहले 2020 में 25-31 मई वाले हफ्ते में 48,858 हजार केस सामने आए थे।

दिल्ली में केस और पॉजीटिविटी रेट 6 महीने में सबसे ज्यादा

दिल्ली में रविवार को 107 कोरोना केस दर्ज किए गए। यहां छह महीने में पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा केस मिले हैं। इससे पहले दिल्ली में 25 जून को 115 केस दर्ज किए गए थे, जो एक दिन में सबसे ज्यादा थे। दिल्ली में रविवार को टेस्ट पॉजीटिविटी रेट भी 0.17% रहा, जो छह महीने में सबसे ज्यादा है। नवंबर के अंत तक दिल्ली में रोजाना करीब 30-40 मामले दर्ज हो रहे थे। हालांकि, पिछले एक हफ्ते में यहां केस और पॉजीटिविटी रेट दोनों बढ़ रहा है।

ब्रिटेन में एक दिन में रिकॉर्ड 12 हजार केस सामने आए
रविवार को ब्रिटेन में एक दिन में ओमिक्रॉन के रिकॉर्ड 12 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। ब्रिटेन में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 37,101 पहुंच गया है। UK हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने सोशल मीडिया पर बताया कि एक दिन में ओमिक्रॉन के 12,133 केस सामने आए हैं। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के साथ साथ डेल्टा वैरिएंट भी तबाही मचाए हुए है। 17 तारीख कोरोना के 93 हजार 045 मामले दर्ज किए थे। एक्सपर्ट्स ने चिंता जाहिर की है कि डेल्टा और ओमिक्रॉन मिलकर सुपर वैरिएंट भी बना सकते हैं।

दूसरी तरफ, ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद ने रविवार रात कहा- हम इस बात की गारंटी नहीं ले सकते कि क्रिसमस पर लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। ओमिक्रॉन और कोरोना से जुड़ी हर चीज पर पैनी नजर रखी जा रही है। इस बारे में फिलहाल कुछ भी गारंटी से नहीं कहा जा सकता।