• Hindi News
  • National
  • Opposition Labor Party Put A Picture Of Modi And Johnson Shaking Hands On The Campaign Material, Wrote Stay Away From Them

ब्रिटेन में वोट के लिए मोदी विरोध:विपक्षी लेबर पार्टी ने प्रचार सामग्री पर मोदी और जॉनसन की हाथ मिलाते तस्वीर लगाई, लिखा- इनसे बचकर रहना

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटिश और भारतीय प्रधानमंत्री के दोस्ती की तस्वीर के जरिए विपक्षी लेबर पार्टी यहां के कंजरवेटिव सांसद के खिलाफ प्रचार कर वोट मांग रही है। - Dainik Bhaskar
ब्रिटिश और भारतीय प्रधानमंत्री के दोस्ती की तस्वीर के जरिए विपक्षी लेबर पार्टी यहां के कंजरवेटिव सांसद के खिलाफ प्रचार कर वोट मांग रही है।

उत्तरी इंग्लैंड में उपचुनाव के लिए पार्टी की प्रचार समाग्री पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल किए जाने पर बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल, लेबर पार्टी ने प्रचार सामग्री पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से हाथ मिलाते हुए तस्वीर इस्तेमाल की है। इसमें पीएम मोदी से दोस्ती रखने वाली पार्टी यानी सत्ताधारी सांसद से बचकर रहने की बात लिखी गई है। लेबर पार्टी का कहना है कि अगर वहां के लोगों ने दूसरी पार्टी को वोट दिया तो ऐसी तस्वीर दिखने का रिस्क है, लेकिन लेबर पार्टी इस मामले में स्पष्ट है।

भारतीय संगठनों ने भारत विरोधी बताया
दरअसल, विपक्षी लेबर पार्टी ने मोदी विरोध के जरिए वोट पाने के लिए ऐसा किया है। इसके सामने आने के बाद प्रवासी भारतीय समूहों ने लेबर पार्टी को 'विभाजनकारी' और 'भारत विरोधी' बताया है। भारतीय समुदाय के संगठन कंजरवेटिव फ्रैंड्स ऑफ इंडिया (CFIN) ने कहा, 'प्रिय कीर स्टार्मर, क्या आप इस प्रचार सामग्री की व्याख्या कर सकते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं कि क्या लेबर पार्टी का कोई प्रधानमंत्री या नेता दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ कोई संबंध रखने से इनकार करेगा? क्या ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के 15 लाख से अधिक सदस्यों के लिए आपका यह संदेश है।'

लेबर पार्टी की प्रचार सामग्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से हाथ मिलाते हुए तस्वीर इस्तेमाल की है।
लेबर पार्टी की प्रचार सामग्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से हाथ मिलाते हुए तस्वीर इस्तेमाल की है।

क्या है प्रचार सामग्री में, क्यों मचा बवाल
दरइसल, ब्रिटेन के वेस्ट यॉर्कशायर में बाटली और स्पेन में गुरुवार को उप-चुनाव होने वाले हैं। यहां के सांसद रिचर्ड होल्डन हैं, जो सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी से आते हैं। विपक्षी लेबर पार्टी ने प्रचार के लिए एक लीफलेट लगाया है, जिस पर मोदी और बोरिस जॉनसन की हाथ मिलाते हुए तस्वीर छपी है।

ये तस्वीर 2019 में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान की है। इसमें टोरी सांसद रिचर्ड होल्डन के बारे में एक संदेश लिखा है कि लोगों को ऐसे लोगों से बचकर रहना चाहिए। लेबर पार्टी सीधे भारतीय प्रधानमंत्री का विरोध करते नजर आ रही है।

यहां के सांसद ने खुद पोस्ट की तस्वीर
कंजरवेटिव नेता और टोरी सांसद रिचर्ड होल्डन ने ट्विटर पर इसकी एक तस्वीर पोस्ट की तो सोशल मीडिया पर उनसे सवाल किया गया कि क्या इसका मतलब यह है कि लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टार्मर को भारतीय प्रधानमंत्री के साथ हाथ मिलाते हुए नहीं देखा जाएगा।

लेबर पार्टी में भी हुआ विरोध
इस प्रचार सामग्री को लेकर लेबर पार्टी के नेताओं के बीच भी आक्रोश है। लेबर फ्रैंड्स ऑफ इंडिया (LFIN) ने इसे तत्काल वापस लेने की मांग की। LFIN ने एक बयान में कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लेबर पार्टी ने अपनी लीफलेट पर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और ब्रिटेन के सबसे करीबी दोस्तों में से एक भारत के प्रधानमंत्री की 2019 के जी-7 सम्मेलन की एक तस्वीर इस्तेमाल की है। लेबर पार्टी के भारतीय मूल के वरिष्ठ सांसद वीरेंद्र शर्मा ने भी इस कदम की निंदा की है।

खबरें और भी हैं...