• Hindi News
  • National
  • Oriental Bank of Commerce Report On Nirav Modi Mehul Choksi Bank Loan, Rs 290 crore

रिपोर्ट / नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के भी 289 करोड़ रु. बकाया



नीरव मोदी (बाएं) और मेहुल चौकसी। (फाइल) नीरव मोदी (बाएं) और मेहुल चौकसी। (फाइल)
X
नीरव मोदी (बाएं) और मेहुल चौकसी। (फाइल)नीरव मोदी (बाएं) और मेहुल चौकसी। (फाइल)

  • दोनों की कंपनियों ने मुंबई के कफ परेड इलाके में स्थित कॉरपोरेट ब्रांच से लोन लिए थे
  • पीएनबी घोटाले के खुलासे के बाद मार्च 2018 में ओबीसी ने दोनों के कर्ज एनपीए घोषित किए थे
  • एक्सपर्ट का सवाल- नीरव, मेहुल पर बकाया की जानकारी देने में 18 महीने क्यों लगा दिए?

Dainik Bhaskar

Sep 07, 2019, 01:19 PM IST

मुंबई. पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) के भी 289 करोड़ रुपए बकाया हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नीरव, मेहुल की कंपनियों ने मुंबई के कफ परेड इलाके में स्थित ओबीसी की कॉरपोरेट ब्रांच से कर्ज लिया था। बैंक ने दोनों आरोपियों और उनकी कंपनियों को विल्फुल डिफॉल्टर घोषित कर नोटिस जारी कर दिए।

नीरव की कंपनियों पर 93 करोड़, मेहुल की कंपनियों पर 196 करोड़ बकाया

  1. नीरव की कंपनी फायर स्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने ओबीसी का 60.41 करोड़ रुपए का लोन नहीं चुकाया। दूसरी कंपनी फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने 32.25 करोड़ रुपए के कर्ज में डिफॉल्ट किया। चौकसी की गीतांजलि जेम्स लिमिटेड पर 136.45 करोड़ और नक्षत्र वर्ल्ड लिमिटेड पर 59.53 करोड़ रुपए बकाया हैं।

  2. 13700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का खुलासा पिछले साल फरवरी में हुआ था। इससे पहले ही नीरव, मेहुल और उनके परिवार विदेश भाग चुके थे। यह पता लगने के बाद ओबीसी ने 21 मार्च 2018 को नीरव और मेहुल के कर्ज एनपीए घोषित कर दिए।

  3. अब ये सवाल उठ रहे हैं कि ओबीसी ने नीरव और मेहुल पर बकाया की जानकारी देने में 18 महीने क्यों लगा दिए? पीएनबी में मर्जर से पहले यह जानकारी देने की मंशा क्या है? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों 10 बैंकों के मर्जर का ऐलान किया था। ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पीएनबी में विलय किया जाएगा।

  4. बैंकिंग सेक्टर के एक्सपर्ट और महाराष्ट्र ट्रेड यूनियंस ज्वॉइंट एक्शन कमेटी के संयोजक विश्वास उतागी का कहना है कि ओबीसी के अलावा अन्य बैंकों का भी नीरव और मेहुल पर बकाया है। वसूली के लिए वे एक साथ आकर कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं करते? उतागी के मुताबिक बड़े सवाल ये भी हैं कि- 

    • प्रभावित बैंकों में फॉरेन एक्सचेंज का काम देख रहे विभागों और अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई? 
    • नीरव और अन्य आरोपियों से अभी तक कितनी रिकवरी हुई?   
    • क्या अब मर्जर की वजह से दबाव में जानकारियां दी जा रही हैं?

  5. एसबीआई ने भी इसी साल चौकसी और उसके परिवार पर 405 करोड़ रुपए बकाया होने की जानकारी दी थी। इससे दो दिन पहले ही चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ी थी। वह वेस्टइंटीज के एंटीगुआ एंड बारबुडा आईलैंड में रह रहा है।

  6. नीरव मोदी लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अपील पर जारी प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया था। उसकी जमानत अर्जी 4 बार खारिज हो चुकी है।

     

    DBApp

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना