पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kartarpur Corridor: Pakistan Charge US $20 From Every Pilgrim On 9th November News Updates

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा- 9 और 12 नवंबर को श्रद्धालुओं से कोई फीस नहीं ली जाएगी

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करतारपुर साहिब।
  • विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा- शनिवार को होने वाला कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा, यह प्यार का कॉरिडोर है
  • पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था- भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली/इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार रात स्पष्ट किया कि 9 और 12 नवंबर को करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं से कोई फीस नहीं वसूली जाएगी। इससे पहले, खबर आई थी कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के दिन भी भारतीय सिख श्रद्धालुओं से 20 डॉलर (करीब 1400 रु.) लिए जाएंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी उद्घाटन समारोह के दिन शुल्क नहीं लेने की घोषणा की थी। 
 
कुरैशी ने कहा- शनिवार को होने वाला कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। यह कॉरिडोर प्यार का कॉरिडोर है और इससे कोई षडयंत्र नहीं है। हम सिर्फ डायलॉग के लिए भारत से बातचीत नहीं चाहते। इससे पहले, भारत ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान इस कॉरिडोर का इस्तेमाल पंजाब में आतंकवाद फैलाने में कर सकता है।
 
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने पहले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के पाकिस्तान में प्रवेश के लिए पासपोर्ट को अनिवार्य बताया था। सेना ने कहा था कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इसके बाद भारत ने मामले को स्पष्ट करने को कहा था। गुरुवार शाम पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया कि भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। भारत की तरफ से करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारा का दर्शन करने के लिए 550 से अधिक श्रद्धालुओं का पहला जत्था जायेगा। इसमें मनमोहन सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे। 
 

रोजाना 5 हजार श्रद्धालु दरबार साहिब जाएंगे
दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत रोजाना पांच हजार श्रद्धालुओं को दरबार साहिब जाने की अनुमति होगी। इसके लिए उन्हें वीजा नहीं लेना होगा, लेकिन पासपोर्ट जरूरी होगा। कॉरिडोर से आने वाले पांच हजार श्रद्धालुओं से पाकिस्तान को रोजाना एक लाख डॉलर की आय होगी यानी एक साल में उसे तीन करोड़ 65 लाख डॉलर राशि की आय होगी।
 
वर्तमान में डॉलर की तुलना में पाकिस्तानी रुपए का मूल्य 155.72 रुपए है। इस हिसाब से रोजाना उसे 1.55 लाख रुपए और सालभर में करीब छह अरब रुपए की कमाई होगी। करतारपुर कॉरिडोर भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक तीर्थस्थल को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में करतारपुर में दरबार साहिब से जोड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय सीमा से इसकी दूरी महज चार किलोमीटर है।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement