• Hindi News
  • National
  • Pakistan Vs Delhi Air Pollution; Yogi Adityanath Uttar Pradesh Govt To Supreme Court

पॉल्यूशन पर सुप्रीम कोर्ट में अजीब दलील:UP सरकार बोली- पाकिस्तान की हवा पॉल्यूशन की वजह; कोर्ट ने पूछा- क्या वहां इंडस्ट्री बंद कराएंगे?

नई दिल्ली2 महीने पहले

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को पॉल्यूशन पर हुई सुनवाई में उत्तर प्रदेश सरकार ने अजीब दलील दी। UP सरकार ने कोर्ट में कहा कि प्रदूषण की वजह पाकिस्तान से आ रही हवाए हैं। दिल्ली के पॉल्यूशन में उत्तर प्रदेश की इंडस्ट्रियों का कोई रोल नहीं है। इस पर चीफ जस्टिस एनवी रमना ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा- क्या आप चाहते हैं कि पाकिस्तान में इंडस्ट्री बंद करा दी जाए।

UP सरकार ने कोर्ट को समझाया पॉल्यूशन का साइंस
दिल्ली-NCR में पॉल्यूशन की याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार ने दलील रखी। उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में जो इंडस्ट्रीज हैं, हवा का बहाव उनकी तरफ है। पॉल्यूशन वाली हवा दिल्ली की तरफ नहीं जाती है। पाकिस्तान की ओर से आने वाली प्रदूषित हवा दिल्ली की हवा को खराब करने के लिए जिम्मेदार हैं। दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश की गन्ना और दूध इंडस्ट्री पर 8 घंटे के रिस्ट्रक्शन की वजह से असर पड़ा है।'

दिल्ली में आज से स्कूल बंद
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली में आज से सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सुवनाई के बाद यह फैसला लिया। स्कूल कब खोले जाएंगे, अभी सरकार ने यह साफ नहीं किया है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि जब कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है तो फिर बच्चों को स्कूल जाने के लिए क्यों फोर्स किया जा रहा है। गरीब बच्चे आपके प्रचार के लिए सड़क पर बैनर लेकर खड़े हैं, क्या आपको उनके स्वास्थ्य की फिक्र नहीं है?

कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों की सरकार को 24 घंटे का समय दिया। कहा था कि प्रदूषण कम करने के लिए कड़े कदम नहीं उठाए गए तो सुप्रीम कोर्ट टास्क फोर्स का गठन करेगी।