• Hindi News
  • National
  • Pakistani Hackers । Indian And Afghan Governments । Google, Twitter And Facebook Credentials । Malwarebytes । Microsoft

पाकिस्तानी हैकर्स के निशाने पर भारतीय सेना:नए टूल से चोरी कर रहे MS ऑफिस और PDF फाइल, सोशल मीडिया अकाउंट्स भी टारगेट में

नई दिल्ली2 महीने पहले

पाकिस्तान के हैकर्स भारतीय सेना के अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं। हैकर MS ऑफिस और PDF फाइल चोरी करने के लिए नए टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। द हैकर न्यूज डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों के गूगल, ट्‌विटर और फेसबुक क्रेडेंशियल्स चुराने की कोशिश भी की जा रही है। हैकिंग करने वाले ग्रुप का नाम APT बताया जा रहा है। इसे साइडकॉपी नाम से भी जाना जाता है।

हैकिंग के इस मामले की जांच करने वाले हुसैन जाजी ने बताया कि साइडकॉपी हैकिंग के लिए यूजर को कई फाइल भेजता है। इसके अंदर एक छिपी हुई फाइल होती है। यह यूजर के सिस्टम को हैक कर लेती है।

अफगान राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मी भी रडार पर
इन फाइलों को भारत के साथ ही अफगानिस्तान के सरकारी और सैन्य अधिकारियों को टारगेट करने के लिए तैयार किया गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों के साथ ही वहां के विदेश मंत्रालय और वित्त मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों को भी निशाना बनाया गया। उनके सोशल मीडिया पासवर्ड और पासवर्ड प्रोटेक्टेड दस्तावेज चोरी कर लिए गए। रिपोर्ट के मुताबिक हैकिंग के बारे में पता चलने पर फेसबुक ने इन संदिग्ध गतिविधियों को ब्लॉक कर दिया।

हैकर्स ने क्या चोरी किया
सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड, लोगों के नाम, नंबर और ईमेल ID, अफगानी सरकार की वेबसाइट्स से पहचान पत्र, राजनयिक वीजा, संपत्ति पंजीकरण से संबंधित जानकारी। रिसर्चर ने इन दस्तावेजों के जरिए भविष्य में लोगों को ब्लैकमेल करने की आशंक भी जताई है।

ऑटो स्टीलर टूल का भी यूज किया
हैकर डेटा चोरी करने के लिए ऑटो स्टीलर नामक के टूल का भी उपयोग करते थे। यह MS ऑफिस की फाइल्स, पीडीएफ दस्तावेज और टेक्स्ट फाइल्स की फोटो खींचकर हैकर तक पहुंचाता था।
ऐसा पहली बार नहीं है, जब साइडकॉपी APT के जरिए हैकिंग का मामला सामने आया है। सितंबर 2020 में, साइबर सुरक्षा फर्म क्विक हील ने संवेदनशील डेटा चुराने वाले इस ग्रुप के बारे में खुलासा किया था।