• Hindi News
  • National
  • Parliament 2022 Update; Narendra Modi Government Vs Lok Sabha Rajya Sabha Congress Members

TMC सांसद ने सदन में खाया बैंगन:काकोली घोष ने रसोई गैस की कीमतों के विरोध में कच्चा बैंगन खाया, कहा- सरकार यही चाहती है

नई दिल्ली2 महीने पहले
सोमवार को लोकसभा में महंगाई के विरोध में कच्चा बैंगन खातीं काकोली घोष।

संसद में सोमवार को लोकसभा में महंगाई पर चर्चा के दौरान तृणमूल सांसद काकोली घोष ने कच्चा बैंगन खा लिया। काकोली रसोई गैस की बढ़ी हुई कीमतों के खिलाफ बोल रही थीं। बैंगन खाते हुए वे बोलीं- रसोई गैस की कीमतें बहुत ज्यादा हैं, ऐसे में हमें कच्ची सब्जी खानी पड़ेगी। एक महीने में चार बार गैस के दाम बढ़े हैं। क्या सरकार यही चाहती है?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शाम 7 बजे महंगाई पर अपना जवाब दिया। बोलीं कि यूपीए के समय कई बार महंगाई डबल डिजिट में गई। हम इसे 7% से नीचे लाने की कोशिश कर रहे हैं। निर्मला सीतारमण का पूरा जवाब पढ़ने के लिए क्लिक करें...

सदन में सोमवार को कच्चा बैगन खाती तृणमूल सांसद कोली घोष दस्तीदार।
सदन में सोमवार को कच्चा बैगन खाती तृणमूल सांसद कोली घोष दस्तीदार।

सांसदों का निलंबन निरस्त, स्पीकर बोले- अगली बार कड़ा एक्शन
स्पीकर ओम बिड़ला ने सोमवार को विपक्षी सांसदों का निलंबन निरस्त कर दिया। बिड़ला ने सांसदों को चेतावनी दी कि अब सदन में तख्तियां लहराईं तो सख्त एक्शन होगा।

कई बार स्थगित हुई संसद की कार्यवाही
राज्यसभा में सोमवार को भारतीय अंटार्कटिक बिल 2022 पारित हुआ। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने के कुछ समय बाद ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया।
राज्यसभा में ED की कार्रवाई को लेकर हंगामा और नारेबाजी की गई। कांग्रेसी सांसद शिवसेना के संजय राउत की गिरफ्तारी और केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे। दोनों ही सदनों की कार्यवाही कई बार स्थगित की गई।

थरूर बोले- ED के दुरुपयोग को लेकर चिंता बढ़ी
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, 'हम ED के दुरुपयोग को लेकर चिंतित हैं। सरकारी संस्थाओं का राजनीतिक लाभ लेने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। विपक्षी नेताओं की आवाजों को दबाना नहीं चाहिए।'

वामपंथी सांसदों ने मनरेगा योजना के तहत कार्य आवंटन को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया।
वामपंथी सांसदों ने मनरेगा योजना के तहत कार्य आवंटन को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया।

BJP सांसद बोले- गरीबों को फ्री का खाना दिया, PM को बधाई मिले
BJP सांसद निशिकांत दुबे ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि कोरोना के बाद दुनिया की हालत खराब है, लेकिन पीएम मोदी ने देश को अच्छे से संभाला है। अगर हम श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और सिंगापुर को देखें, तो हर जगह मंहगाई बढ़ रही है और नौकरियां जा रही हैं। ऐसे में पीएम 80 करोड़ गरीबों को 'फ्री का खाना' दे रहे हैं, तो क्या प्रधानमंत्री को बधाई नहीं देनी चाहिए?

अनुराग बोले- कांग्रेस सदन को लेकर गंभीर नहीं
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस और कुछ दल बस हल्ला-गुल्ला करने तक सीमित हो चुके हैं। राहुल गांधी जी को सदन में नहीं आना, वह कहां रहते हैं, वह हमें नहीं पता, लेकिन कांग्रेस के लोग सदन को लेकर गंभीर नहीं हैं। महंगाई पर चर्चा आज होनी है, लेकिन विपक्ष आज भी चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है। इससे विपक्ष का चेहरा बेनकाब होता है कि यह लोग बस हल्ला करने के लिए आते हैं और चर्चा करने में इनका विश्वास नहीं है।'

यह भी पढ़ें- राज्यसभा के कामकाज में 16% गिरावट:मॉनसून सत्र में उच्च सदन में कोई विधेयक नहीं हुआ पारित, 23 सांसद सस्पेंड