पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Parliament Budget Session 2021 News Updates; New Agriculture Law, Assembly Election 2021, Decision On Short Parliament Session

बजट सेशन का दूसरा चरण:कल से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह चलेगी; कोरोना की वजह से दो शिफ्ट में चल रहा था सदन

नई दिल्ली5 महीने पहले

संसद के बजट सेशन का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया। सदन की शुरुआत में ही विपक्ष ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया और उस पर चर्चा की मांग की। सभापति की मंजूरी नहीं मिलने के बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और नेता सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे। इसके बाद राज्यसभा की कार्रवाई कई बार स्थगित करनी पड़ी। बाद में राज्यसभा को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

सांसद वंदना चव्हाण ने बताया कि कई सदस्यों के अनुरोध के बाद कल से सदन की कार्यवाही सुबह 11 से शाम 6 बजे तक चलाने का फैसला किया गया है। इस दौरान राज्यसभा के सदस्य राज्यसभा और गैलेरी में ही बैठेंगे। इसके अलावा लोकसभा की कार्यवाही भी पहले की तरह ही चलेगी। कोरोना की वजह से दोनों सदनों को दो शिफ्ट में चलाया जा रहा है।

खड़गे बोले- ईंधन पर टैक्स से सरकार ने 21 लाख करोड़ कमाए
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा के लिए शून्य काल स्थगित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के दाम 100 रुपए और डीजल के दाम 80 रुपए से भी ज्यादा हो गए हैं। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी और सेस के जरिए 21 लाख करोड़ रुपए कमाए हैं। यहीं वजह है कि किसान और पूरा देश आज महंगाई से जूझ रहा है।

8 अप्रैल तक चलेगा सेशन
राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी। यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है, ऐसे में सत्र के इस भाग में कटौती करने पर विचार हो रहा है। पहला चरण 29 जनवरी से 28 फरवरी तक चला था।

सूत्रों के मुताबिक कई दलों के नेता बजट सत्र में कटौती पर सहमत हैं। सुझाव करीब दो हफ्ते की कटौती का दिया गया है, लेकिन इस पर अंतिम फैसला आज सदन के नेताओं की बैठक में किया जा सकता है।

राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी। यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा।
राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी। यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा।

संसद अपडेट्स

  • लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के फ्लोर लीडर सुदीप बंदोपाध्याय और राज्यसभा में पार्टी के नेता डेरेक ओ-ब्रायन ने संसद सत्र को रद्द करने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू को चिट्ठी लिखी है। 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर TMC ने यह मांग की है।
  • राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने कहा कि पूरे सदन की ओर से मैं राज्यसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने पर मल्लिकार्जुन खड़गे जी की सराहना करता हूं। वे देश के सबसे लंबे समय तक काम करने वाले नेताओं में से एक हैं।
  • राज्यसभा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर चर्चा के दौरान शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि हमने 24 साल पहले ये शुरुआत की थी कि हम संसद और विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी 33% करेंगे। अब हमें इसे बढ़ाकर 50% कर देना चाहिए। जब हम आबादी का 50% हैं, तो हमारा प्रतिनिधित्व भी इतना होना चाहिए।
  • कांग्रेस ने राज्यसभा और लोकसभा में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिया है और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर चर्चा की मांग की है।

संसद के कैम्पस में वैक्सिनेशन भी होगा
बजट सत्र के इस हिस्से में संसद परिसर में वैक्सीनेशन का इंतजाम भी किया गया है। टीकाकरण अभियान के बाद सुबह 11 बजे से दोनों सदनों की एक साथ बैठक हो सकती है। कोरोना महामारी के कारण संसद की बैठक दो हिस्सों में हो रही है। राज्यसभा की बैठक सुबह और लोकसभा की बैठक शाम को होती है।

पहले चरण में 99.5% काम हुआ था
बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा में 99.5% काम हुआ था। इस दौरान, लोकसभा कार्यवाही 50 घंटे की जगह 49.17 मिनट चली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 16.39 घंटे तक चली। बजट पर चर्चा के लिए 10 घंटे तय थे, लेकिन सदन में बहस 14 घंटे तक हुई।

खबरें और भी हैं...