• Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Bills 2021 Update; Rahul Gandhi Narendra Modi | Kisan Andolan, Pegasus Snooping Row

पेगासस मामले में संसद में हंगामा:लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने खेला होबे के नारे लगाए, कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली3 महीने पहले
विपक्षी सांसद पेगागस मामले में सदन में चर्चा की मांग कर रहे हैं।

पेगासस जासूसी मामले को लेकर संसद में हंगामा जारी है। इसकी वजह से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी। लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने बंगाल चुनाव से चर्चित हुए खेला होबे के नारे भी लगाए। आखिर में कार्यवाही बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। वे पेगासस जासूसी मामले में बहस की मांग कर रहे थे। ऐसे में हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही पहले 12 बजे तक के लिए फिर दोपहर 2 बजे तक के लिए और फिर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा में भी नहीं हो सका काम
विपक्ष की नारेबाजी के कारण लोकसभा की कार्यवाही पहले 11.45 बजे और फिर 12 बजे तक स्थगित की गई। 12 बजे कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने धरना शुरू कर दिया। इसके बाद कार्यवाही 12.30 तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद भी हंगामा नहीं रुका तो कार्यवाही 2 बजे तक, फिर 2.30 बजे और फिर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

शिरोमणि अकाली दल के नेताओं ने कृषि कानूनों के विरोध में सदन के बाहर प्रदर्शन किया।
शिरोमणि अकाली दल के नेताओं ने कृषि कानूनों के विरोध में सदन के बाहर प्रदर्शन किया।

विपक्ष का आरोप- देश में तानाशाही चल रही
पेगासस मामले में राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि IT एक्ट के मुताबिक सर्विलांस के लिए इजाजत लेनी पड़ती है। इस सरकार ने पेगासस के जरिए जासूसी की इजाजत दी है। जजों, आर्मी अफसरों, पत्रकारों और विपक्ष के नेताओं की जासूसी करवाई गई है। दुनिया के किसी लोकतंत्र में ऐसा नहीं होता है। देश में तानाशाही चल रही है। मोदी जी मुद्दों को लोकतांत्रिक तरीके से हल करने के लिए तैयार नहीं हैं। हम चर्चा के लिए तैयार हैं। सरकार को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए। हम सभी इस मुद्दे पर लड़ने जा रहे हैं।

इससे पहले सोमवार को दोनों सदनों में विपक्ष ने जमकर शोर-शराबा किया, जिसकी वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित की गई थी। कांग्रेस ने मांग की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में पेगासस मामले पर चर्चा की जााए। संसद के मानसून सेशन का यह दूसरा हफ्ता है। पहले हफ्ते में भारी हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई थी।

इस हफ्ते 5 अध्‍यादेश लिस्टेड
लोकसभा और राज्‍यसभा से जारी नोटिस के मुताबिक इस हफ्ते सरकार ने 5 अध्‍यादेश लिस्ट किए हैं। इनमें होम्‍योपैथी सेंट्रल काउंसिल (संशोधित) अध्‍यादेश, द इंडियन मेडिसिन सेंट्रल काउंसिल (संशोधित) अध्‍यादेश, एनसीआर में एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट संबंधी अध्‍यादेश, द इनसॉल्‍वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधित) अध्‍यादेश और द एजेंशियल डिफेंस सर्विसेज अध्‍यादेश शामिल हैं।

पहले हफ्ते में सिर्फ 4 घंटे हुआ कामकाज
मानसून सत्र के पहले हफ्ते में संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों और पेगासस जासूसी मामले के साथ कई दूसरे मुद्दों पर जमकर हंगामा किया। पूरे सप्ताह के दौरान सिर्फ मंगलवार को राज्यसभा में चार घंटे सामान्य ढंग से कामकाज हो पाया, जब कोरोना के चलते देश में बने हालात को लेकर सभी दलों के बीच आपस में बनी सहमति के आधार पर चर्चा हुई थी।

खबरें और भी हैं...