पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Parliament Session Lok Sabha Live Updates: Azam Khan\'s Controversial Remarks On BJP MP Rama Devi

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- भारत के साथ पूर्ण युद्ध कभी नहीं जीत सकता पाकिस्तान

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोकसभा और राज्यसभा में शुक्रवार को 1999 के करगिल युद्ध में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई
  • प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के पौधरोपण अभियान के तहत संसद के बाहर पौधा लगाया

नई दिल्ली. लोकसभा में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी आजम खान के बयान पर हंगामा हुआ। सूत्रों के मुताबिक- विपक्ष के नेता और लोकसभा स्पीकर इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि सपा सांसद आजम खान को भाजपा सांसद रमा देवी पर की गई टिप्पणी के लिए सदन में माफी मांगनी चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो स्पीकर एक्शन लेंगे।

 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आजम खान को इस मामले में माफी मांगनी चाहिए या उन्हें निलंबित किया जाए। यही हमारी मांग है।

 

आप ड्रामा करके भाग नहीं सकते: स्मृति

भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि हमें इस मामले को सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं करना चाहिए। यह सभी सांसदों के साथ पुरुषों पर भी धब्बा है। यह वह जगह नहीं, जहां आप किसी औरत की आंखों में झांकें। स्मृति ने कहा, पूरे देश ने देखा कि कल क्या हुआ। इसी सदन ने महिलाओं के साथ वर्कप्लेस पर होने वाले यौन उत्पीड़न को लेकर विधेयक पास किया था। आप महिलाओं के साथ बदसलूकी करने के बाद ड्रामा कर के नहीं भाग सकते।

 

आजम ने सदन के बाहर भी अपमान किया:ठाकुर

तृणमूल सांसद मिमी चक्रवर्ती ने कहा कि संसद में कोई खड़ा होकर एक महिला से यह नहीं कह सकता कि मेरी आंखों में देखकर बात करें। हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि वे इस मामले में सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाएंगे, इसके बाद फैसला होगा। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि आजम ने सदन के बाहर भी महिलाओं का अपमान किया।

 

आजम के बयान पर पीठासीन अधिकारी ने आपत्ति जताई थी

दरअसल, गुरुवार को चर्चा के दौरान सपा सांसद आजम खान ने भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी। इस दौरान शिवहर (बिहार) से सांसद रमा देवी बतौर स्पीकर की कुर्सी पर बैठी हुई थीं। आजम के बयान पर रमा देवी ने आपत्ति जताई।

 

‘सोनिया को इटली की कठपुतली कहा गया’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सांसदों को इस मुद्दे पर साथ बोलते देखना काफी उत्साह बढ़ाने वाला है। महिलाओं से जुड़े किसी मुद्दे का राजनीतिकरण अपमानजनक है। कांग्रेस सांसदों की तरफ इशारा करते हुए सीतारमण ने कहा, “हमें इस मामले में साथ खड़े होना चाहिए तो कुछ लोगों में झिझक और असमंजस क्यों हैं?” कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के अपमान का विरोध करती है। सदन में सोनिया गांधी को इटली की कठपुतली कहा गया था। आजम के मामले में संसदीय समिति का फैसला मान्य होगा। 

 

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि आप (लोकसभा स्पीकर) यकीनन फैसला लीजिए। मैं भी पार्लियामेंट की सभी खवातीन सदस्यों के साथ हूं। लेकिन एक बात कहना चाहता हूं कि एमजे अकबर मामले का क्या हुआ? इस मामले पर रिपोर्ट क्यों नहीं रखी गई? 

 

भारत को पूर्ण युद्ध में कभी नहीं हरा सकता पाक: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान कभी भारत के साथ पूर्ण युद्ध नहीं जीत सकता। राजनाथ ने कहा कि पाक में इतनी भी ताकत नहीं है कि वह भारत के साथ सीमित युद्ध लड़ ले, इसलिए वो छद्म युद्ध को बढ़ावा दे रहा है।

 

लोकसभा में सांसदों ने करगिल युद्ध की 20वीं बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर राजनाथ ने कहा कि करगिल युद्ध में सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

 

शहीदों के लिए रखा गया मौन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री अमित शाह भी सदन में ही मौजूद थे। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने करगिल युद्ध पर चर्चा की मांग उठाई। दूसरी तरफ राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने भारतीय सैनिकों की बहादुरी और पराक्रम की तारीफ की। सासंदों ने युद्ध के शहीदों के लिए मौन भी रखा। 

 

प्रधानमंत्री ने संसद के बाहर पौधा लगाया  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ही लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला द्वारा शुरू किए गए पौधरोपण अभियान के तहत संसद के बाहर पौधा लगाया। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उनके साथ मौजूद थे। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘ग्रीन इंडिया’ का संदेश दिया है। मुझे लगता है कि हम हर गांव और शहर को हरा-भरा बनाने का काम करेंगे। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें