• Hindi News
  • National
  • Parliament 2021 LIVE Updates; Narendra Modi Rahul Gandhi | Mansukh Mandaviya On Covid 19 Variant Omicron, Rajya Sabha MPs Suspended

संसद का विंटर सेशन:सांसदों के निलंबन पर राज्यसभा में हंगामा, लोकसभा आज 11 बजे तक के लिए स्थगित

नई दिल्लीएक महीने पहले

संसद के विंटर सेशन के चौथे दिन की शुरुआत भी हंगामेदार हुई। राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी नेताओं ने राज्यसभा में हंगामा शुरू कर दिया। ये लोग निलंबन वापस लेने की मांग कर रहे हैं। विपक्ष के शोर-शराबे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 12 बजे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई।

हालांकि लोकसभा में देर रात तक कोरोना पर चर्चा हुई। यह चर्चा नियम 193 के तहत हुई। शिवेसना सांसद विनायक राउत ने चर्चा की शुरुआत की। राउत ने PM केयर्स के तहत मिले वेंटिलेटर्स की क्विलिटी पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि जो वेंटिलेटर्स दिए गए हैं, उनमें से 60% बेकार पड़े हैं।

नायडू ने निलंबन को सही ठहराया
राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सांसदों के निलंबन को फिर सही ठहराया। उन्होंने कहा कि सदन का कार्यवाही चलने दी जाए, निलंबन कोई पहली बार नहीं हुआ है। नायडू ने साफ कर दिया कि निलंबित सांसदों के माफी मांगे बिना निलंबन रद्द करने पर विचार भी नहीं किया जाएगा।

तृणमूल कांग्रेस ने 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा से वॉकआउट किया। वहीं, कांग्रेस, NCP, RJD, TRS और IUML ने महंगाई के मुद्दे पर राज्यसभा से वॉकआउट किया।

राहुल गांधी ने सदन से अपने निलंबन का विरोध कर रहे 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की।
राहुल गांधी ने सदन से अपने निलंबन का विरोध कर रहे 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को लेकर जितेंद्र सिंह का बयान
राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के तहत हुई नियुक्तियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि SSC, UPSC और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के माध्यम से 2007-14 तक 6,19,027 नियुक्तियां हुईं। पिछले 7 साल में 6,98,011 नियुक्तियां हुईं। 2014 में सरकार बनी तो केंद्रीय पदों की स्वीकृत क्षमता 36,45,584 थी। अब ये आंकड़ा बढ़कर 40,04,941 हो गया है।

प्रदर्शनकारी सांसदों के साथ राहुल गांधी
राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन के विरोध में विपक्षी नेताओं ने संसद परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान वो काली पट्टी बांधे हुए नजर आए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

नकवी का प्रदर्शनकारी सांसदों पर तंज
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने विपक्ष के प्रदर्शन को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि गांधी जी की प्रतिमा के नीचे अगर वे धरना दे रहे हैं तो कुछ सद्बुद्धि आ सकती है। आपको संसद की चर्चा, बहस और फैसलों में भागेदारी करनी चाहिए। यही लोकतांत्रिक मर्यादा है।

किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की।
किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की।

तमिलनाडु में बाढ़ को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव
मौजूदा सत्र की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी संसद में टॉप मंत्रियों के साथ बैठक की। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया जिसमें तमिलनाडु में भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा की मांग की गई है। साथ ही बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 4,626 करोड़ रुपए के बाढ़ राहत पैकेज की घोषणा करने का निर्देश देने की मांग भी रखी गई है।

जाति आधारित जनगणना मामले पर शून्यकाल नोटिस
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने जरूरी वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और उच्च मुद्रास्फीति के चलते देश में आम लोगों पर भारी आर्थिक बोझ पर सदन में चर्चा के लिए नियम 267 के तहत कार्य निलंबन नोटिस दिया। वहीं, राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने जाति आधारित जनगणना मामले पर शून्यकाल नोटिस दिया है।