पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Resume Third Week Updates Opposition Parties Pegasus Controversy

संसद का मानसून सेशन:जासूसी केस पर हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित, राहुल कल विपक्षी नेताओं से मिलेंगे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संसद के मानसून सेशन के तीसरे हफ्ते में भी पेगासस जासूसी मामले पर विपक्ष का हंगामा जारी रहा। विपक्षी नेता सरकार से इस मसले पर चर्चा कराने की मांग करते रहे। साथ ही विपक्ष ने कोरोना वायरस महामारी और कृषि कानून के मसले पर केंद्र पर निशाना साधा। विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।

कांग्रेस लीडर राहुल गांधी मंगलवार सुबह 9:30 बजे विपक्षी दलों के नेताओ से मुलाकात करेंगे। राहुल ने उन्हें कल नाश्ते पर बुलाया है। इस दौरान वो विपक्ष से सदन की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

ब्रॉन्ज जीतने वाली पीवी सिंधु को संसद ने बधाई दी
दिन की कार्यवाही के दौरान टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु को दोनों सदनों में बधाई दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सिंधु का यह लगातार दूसरा ओलिंपिक मेडल है। वे किसी इंडिविजुअल इवेंट में दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। वहीं, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सिंधु ने दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल पेश
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 पेश किया। यह जस्टिस डिलीवरी सिस्टम को कारगर बनाने के मकसद से तैयार किया गया है। वहीं, राज्यसभा में आज संविधान (अनुसूचित जनजाति) ऑर्डर (संशोधन) बिल, 2021 और अंतर्देशीय पोत विधेयक, 2021 सहेत अहम विधेयकों पर चर्चा हो सकती है।

सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार: मल्लिकार्जुन खड़गे
राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सदन के काम नहीं करने के लिए सरकार जिम्मेदार है। सरकार खुद को बेनकाब नहीं करना चाहती। पेगासस पर चर्चा होने पर उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, वे अपनी गरिमा खो देंगे। वे कहते हैं कि वे चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वे ऐसा नहीं चाहते हैं।

पेगासस की चर्चा देश ही नहीं दुनिया भर में हो रही: अधीर रंजन चौधरी
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पेगासस की चर्चा देश ही नहीं दुनिया भर में हो रही है। इजराइल, फ्रांस, हंगरी अमेरिका और यूरोपीय देशों की सरकारें इसकी जांच कर रही हैं। PM मोदी क्यों डरे हुए हैं? पेगासस एक जासूसी मामला है। अगर हम इस पर चर्चा चाहते हैं तो इसमें क्या गलत है? हम पहले दिन से किसानों के मुद्दों, महंगाई, कोरोना पर चर्चा चाहते हैं।

यह कानून पास कराना है या पापड़ी चाट बनाना: डेरेक ओ'ब्रायन
तृणमूल सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने संसद में काफी कम समय में बिल पास कराने को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि पार्लियामेंट में पास कराने के लिए सरकार हर बिल को औसतन 7 मिनट दे रही है। यह कानून पास कराना है या पापड़ी चाट बनाना!

संसद में चल रहे मानसून सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस सांसद शशि थरूर।
संसद में चल रहे मानसून सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस सांसद शशि थरूर।

पेगासस मसले पर कांग्रेस सांसदों का स्थगन प्रस्ताव
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और मणिकम टैगोर ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा। टैगोर ने इस दौरान प्रधानमंत्री या गृहमंत्री के मौजूद रहने की भी मांग की।

कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस
CPI (M) के सांसद एलाराम करीम ने भी इसी मुद्दे पर राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस भेजा। वहीं, केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

बीते दो हफ्ते में संसद में 18 घंटे ही हुआ कामकाज
संसद का मानसून सेशन 19 जुलाई से शुरू हुआ। बीते दो हफ्ते में दोनों सदनों को मिलाकर 18 घंटे ही कामकाज हो सका, जो कि 107 घंटे होना चाहिए था। लोकसभा में 7 घंटे और राज्यसभा में 11 घंटे कामकाज हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, कामकाज न होने से टैक्सपेयर्स का 133 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

खबरें और भी हैं...