• Hindi News
  • National
  • Party Will Promise To Restore Statehood To Jammu And Kashmir In Manifesto, Elections Will Be Announced In 2 3 Months

चुनाव तैयारियों में जुटी BJP:घोषणा-पत्र में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने का वादा करेगी पार्टी, 2-3 महीने में होगी चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली3 महीने पहलेलेखक: सुजीत ठाकुर
  • कॉपी लिंक

भाजपा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। पार्टी अपने मेनिफेस्टो में जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दोबारा देने का वादा करेगी। अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए सरकार के दिग्गज नेताओं के दौरे का कार्यक्रम भी बनाया जा रहा है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि अगले दो-तीन महीने में जम्मू-कश्मीर में चुनाव की घोषणा हो सकती है।

इसी हिसाब से पार्टी तैयारी कर रही है। भाजपा इस चुनाव के लिए घोषणा-पत्र तैयार कर रही है। इसमें सबसे बड़ा वादा है- सरकार बनने के 90 दिनों के भीतर केंद्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दोबारा देना। हालांकि, लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश ही बना रहेगा।

सूत्रों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई थी। इस बैठक में तय किया गया था कि चुनाव में भाजपा राज्य का दर्जा बहाल करने का वादा करेगी।

आजाद ने कहा था- आर्टिकल 370 की बहाली का सपना न देखें कश्मीरी
हाल ही में कांग्रेस छोड़ चुके गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली नहीं होगी। आजाद का कहना है कि जहां तक राज्य का दर्जा वापस दिलाने की बात है यह काम केंद्र सरकार कर सकती है। आजाद के इस बयान से संदेश गया है कि राज्य का दर्जा सिर्फ भाजपा ही बहाल कर सकती है। ऐसे में चुनाव में भाजपा को फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है।

भाजपा नेता फीडबैक लेने आएंगे भाजपा सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर के पहले हफ्ते से पार्टी के वरिष्ठ नेता जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। विभिन्न राज्यों के भाजपा पदाधिकारी विधानसभा में जाकर रुकेंगे और स्थानीय लोगों से बातचीत कर पार्टी को फीडबैक देंगे। केंद्रीय मंत्रियों में गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महासचिव बीएल संतोष जैसे नेताओं का भी दौरा कराया जाएगा।