• Hindi News
  • National
  • Pearson Global Survey On Employer: 75 Percent Indians feel working for one employer for entire career is 'old fashioned

रिपोर्ट / 75% भारतीयों के लिए एक ही जॉब करना ओल्ड फैशन, 25% दूसरी पारी में मनचाहा काम करने के इच्छुक



Pearson Global Survey On Employer: 75 Percent Indians feel working for one employer for entire career is 'old-fashioned
X
Pearson Global Survey On Employer: 75 Percent Indians feel working for one employer for entire career is 'old-fashioned

  • पियर्सन ग्लोबल सर्वे में 19 देशों के 11000 से ज्यादा लोग शामिल हुए
  • सर्वे में 16 से 70 साल तक के लोगों ने हिस्सा लिया, इनमें 1000 से ज्यादा भारतीय थे

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 04:12 PM IST

नई दिल्ली. एक सर्वे के मुताबिक, 75% भारतीय मानते हैं कि पूरे करियर के दौरान एक ही कंपनी में काम करना अब पुराना फैशन हो गया है। यह बिल्कुल पारंपरिक रिटायरमेंट जैसा है। वहीं 25% भारतीयों की इच्छा करियर की सेकंड इनिंग में अपना मनपसंद काम करने की है।

 

इस पियर्सन ग्लोबल सर्वे में 19 देशों के 11 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें 1 हजार से ज्यादा भारतीय थे जिनकी उम्र 16 से 70 साल थी।

आज के छात्रों के पास तकनीक का सहयोग: 78% भारतीय

  1. सर्वे के अनुसार- 84% भारतीय ऐसे थे जिन्होंने अपना करियर अपने कौशल के आधार पर चुना जबकि 31% भारतीय लगातार अपना करियर बदलते रहे। इनमें 78% भारतीयों का मानना था कि आज के छात्रों के पास तकनीक का सहयोग है, जिससे वे कुछ सीख सकते हैं। अपना करियर और भी ज्यादा आसान और मजेदार बना सकते हैं।

  2. सर्वे में करीब 74-79% लोग यह मानते हैं कि स्मार्ट डिवाइस उन्हें कुछ भी सीखने में खासी मदद करती है। यह अब सामान्य हो चुका है। यूट्यूब अब प्राइमरी लर्निंग टूल बन चुका है जबकि प्रिंटेंड किताबें अप्रचलित हो चुकी हैं।

  3. सर्वे के अनुसार- 22% लोग यह मानते हैं कि औपचारिक शिक्षा ठीक है मगर अब जरूरी नहीं है। जबकि 22% की सोच है कि आज के दौर में औपचारिक शिक्षा प्रासंगिक ही नहीं रही। अब कोई इसके बिना भी सफल हो सकता है।

  4. सर्वे के मुताबिक- 39% लोगों का कहना है कि यदि उन्हें फिर मौका दिया जाए तो वे कॉलेज जाने के बजाए किसी वोकेशनल ट्रेनिंग का हिस्सा बनना या व्यापार करना पसंद करेंगे। इनमें 15% लोग ऐसे थे जिनकी इच्छा हाईस्कूल छोड़ने के तुरंत बाद नौकरी करने की थी। 59% भारतीय मानते हैं कि वर्तमान पीढ़ी के लिए देश का एजुकेशन सिस्टम अच्छा है।

  5. सर्वे में करीब 25% लोगों ने कहा कि जब वे रिटायर होंगे तो उनकी इच्छा अपना बिजनेस शुरू करने की है जबकि 22% लोगों की इच्छा अपना मनपसंद काम करने की है। 15% लोग रिटायरमेंट के बाद भी किसी पार्ट टाईम जॉब का हिस्सा बनना चाहते हैं।

  6. रिपोर्ट के अनुसार- 76% भारतीय मानते हैं कि बीते दो सालों में उन्होंने यह महसूस किया कि जॉब के लिए उन्हें और पढ़ने की जरूरत है। जबकि इनमें 44% लोग ऐसे थे जिनका जॉब बदल गया या फिर कोई नई तकनीक इस बदलाव का कारण बनी। 45% लोग ऐसे थे जिन्होंने कॉलेज में उस तकनीक विशेष को नहीं सीखा था। 

  7. सर्वे में 50% लोग ऐसे थे जिन्होंने खुद इंटरनेट पर चीजों को ढूंढा और उन्हें सीखा, जबकि 48% लोग ऐसे थे जिन्होंने कंपनी के द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले ट्रेनिंग कैम्प में हिस्सा लिया। 78% लोग यह मानते हैं कि उन्हें उनकी स्किल्स को और भी ज्यादा बेहतर बनाने की जरूरत है।

     

    DBApp

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना