• Hindi News
  • National
  • People Praying On Empty Land Were Protested By The Furious Crowd, Shouting Jai Shri Ram

गुरुग्राम में इबादत पर विवाद:खाली जमीन पर नमाज पढ़ रहे लोगों का विरोध, रोकने आई भीड़ ने जय श्रीराम के नारे लगाए

गुरुग्राम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के गुड़गांव (गुरुग्राम) में शुक्रवार को सेक्‍टर 12-A की एक खाली जमीन पर नमाज अदा करने को लेकर विवाद हो गया। बताया जा रहा है कि उग्र भीड़ ने नमाजियों का विरोध किया और जय श्रीराम के नारे लगाए। मामले में कथित तौर पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के शामिल होने का आरोप है।

इससे पहले गुरुग्राम के सेक्टर 47 में भी इसी तरह की घटना हुई थी जब सरकारी जमीन पर खुले में अदा की जा रही नमाज को रोकने की मांग की गई थी। शुक्रवार को हुई घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

इसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों की नमाज की तैयारी के दौरान बड़ी संख्‍या में पुलिस को देखा जा सकता है। वीडियो में दर्जनों पुलिसकर्मी पीले रंग के बैरिकेड के पीछे खड़े हैं। ये विरोध कर रही भीड़ को रोक रहे थे। भीड़ से बार-बार 'जय श्रीराम' के नारे लगाए जा रहे थे। पुलिस की ओर से आश्‍वास दिए जाने के बाद ही भीड़ घटनास्थल से हटी।

विरोध करने वालों में भाजपा के पूर्व नेता भी शामिल
नमाजियों का विरोध करने वालाें में भाजपा के एक पूर्व स्थानीय नेता के भी शामिल होने की खबर है। कुलभूषण भारद्वाज एक वकील हैं, जिन्‍हें पुलिसकर्मियों से बहस करते हुए देखा जा सकता है। भारद्वाज ने जामिया-मिलिया में हुई हिंसा के दौरान उस शूटर का भी केस लड़ा था, जिसका वीडियो खूब वायरल हुआ था। गुरुग्राम पुलिस ने सांप्रदायिक भाषण देने के आरोप में भी उसे गिरफ्तार किया था।

प्रशासन ने खुद दी थी नमाज की इजाजत
जिस जगह को लेकर विवाद हुआ, वह खुद जिला प्रशासन ने ही नमाज के लिए अलॉट किया है। 2018 में इसी तरह की घटना के सामने आने के बाद हिंदू और मुस्लिमों के बीच बातचीत के बाद यह स्‍थल तय किए गए थे। समाचार एजेंसी ANI ने पिछले सप्‍ताह ACP अमन यादव के हवाले से बताया था कि स्थानीय लोगों के बीच इस मामले में कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है।