पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • People Who Spend 5 Hours A Day Scrolling Have 43% Higher Risk Of Obesity Study Finds

मोबाइल पर 5 घंटे से अधिक समय बिताने वालों में मोटापा बढ़ने का खतरा 43 फीसदी ज्यादा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 हजार स्टूडेंट्स पर हुई रिसर्च, फोन पर 5 घंटे से अधिक बिताने वाले 25 फीसदी लोग मिले ओवरवेट
Advertisement
Advertisement

हेल्थ डेस्क. मोटापा बढ़ने का एक कारण मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल भी हो सकता है। कैलिफोर्निया की सिमोन बोलिवर यूनिवर्सिटी के हालिया शोध के मुताबिक, दिनभर में मोबाइल का 5 घंटे इस्तेमाल करने पर मोटापा बढ़ने का खतरा 43% तक बढ़ जाता है। शोध में इसका कारण मोबाइल में व्यस्त रहने के कारण फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा खाना शामिल है। 

1) मेटाबॉलिज्म बिगड़ने से बढ़ती है अनिद्रा

शोधकर्ताओं ने रिसर्च में 1000 स्टूडेंट्स को शामिल किया गया। जून से दिसबर 2018 के बीच हुई रिसर्च में सामने आया कि फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले स्टूडेंट्स मीठे पेय पदार्थ, फास्ट फूड और कैंडी खाते हैं। एक्सरसाइज कम करते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आदत मेटाबॉलिज्म को धीमा करती है और नींद न आने की समस्या बढ़ती है। इसके चलते वजन बढ़ने लगता है।

शोधकर्ता और हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो. मिरेरी मेंटीला-मोरोन के मुताबिक- शोध से समझ आता है कि क्यों मरीज के हाथों में मौजूद फोन ही सेहत खराब होने की अहम वजह है। लगातार मोटापा बढ़ने पर दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी की कॉन्फ्रेंस में पेश की गई रिसर्च में बताया गया कि शोध में शामिल 25% स्टूडेंट्स ओवरवेट थे। ये लोग फोन पर रोजाना 5 घंटे से ज्यादा समय बिताते थे।

टेक्सास की राइस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों को जब फास्ट फूड दिया जाता है तो उनका खुद पर से नियंत्रण कम हो जाता है। 2016 में हार्वर्ड चेन स्कूल की रिसर्च में भी मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से मोटापा बढ़ने की आशंका जताई गई थी।

 

 

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement