• Hindi News
  • National
  • Permission Can Be Given To Enter The Country Within 10 Days, Due To Corona Infection, There Is A Ban Since March 2020

विदेशी पर्यटकों के लिए खुलेंगे देश के दरवाजे:10 दिन के भीतर भारत आने की दी जा सकती है इजाजत, कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 से लगा है बैन

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदेशी पर्यटकों के भारत आने की राह खुल सकती है। कोरोना महामाारी के चलते मार्च-2020 में विदेशी पर्यटकों पर लगाया गया बैन हटाए जाने की संभावना है। - Dainik Bhaskar
विदेशी पर्यटकों के भारत आने की राह खुल सकती है। कोरोना महामाारी के चलते मार्च-2020 में विदेशी पर्यटकों पर लगाया गया बैन हटाए जाने की संभावना है।

देश में जल्दी ही विदेशी पर्यटकों के लिए दरवाजे फिर खुल सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में औपचारिक घोषणा अगले 10 दिन के भीतर की जा सकती है। कोरोना महामारी के कारण मार्च-2020 में विदेशी पर्यटकों के भारत आने पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, इससे टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन सेक्टर बुरी तरह चरमरा गया।

आधिकारियों ने बताया कि पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा जारी किए जाएंगे। इसके लिए समयावधि 31 मार्च 2022 तक होगी। हालांकि, पांच लाख नि:शुल्क वीजा इस अवधि से पहले जारी हो गए तो यह सिलसिला वहीं रोक दिया जाएगा। इस पर 100 करोड़ रुपए की वित्तीय लागत आ सकती है।

तारीख और शर्तों पर विचार जारी
विदेशी पर्यटकों को देश में आने की अनुमति कब से देनी है इस पर अधिकारी विचार कर रहे हैं। शर्तों पर भी विचार किया जा रहा है। फिलहाल इसे वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके सैलानियों तक सीमित रखने का विचार है। ऐसे देशों की सूची भी बनाई जा सकती है, जहां संक्रमण ज्यादा है। उनके पर्यटकों पर अभी प्रतिबंध जारी रखने पर भी फैसला हो सकता है।

खबरें और भी हैं...