• Hindi News
  • National
  • picture of breaking traffic rules is found on social media Gurgaon Police cut the challan of vehicle

गुड़गांव / ट्रैफिक नियम तोड़ने का फोटो सोशल मीडिया पर आया तो कटेगा चालान, 8 दिन में 380 पर कार्रवाई

गुड़गांव. ट्विटर पर पोस्ट की गई यातायात के नियमों को तोड़ने की फोटो। गुड़गांव. ट्विटर पर पोस्ट की गई यातायात के नियमों को तोड़ने की फोटो।
picture of breaking traffic rules is found on social media Gurgaon Police cut the challan of vehicle
X
गुड़गांव. ट्विटर पर पोस्ट की गई यातायात के नियमों को तोड़ने की फोटो।गुड़गांव. ट्विटर पर पोस्ट की गई यातायात के नियमों को तोड़ने की फोटो।
picture of breaking traffic rules is found on social media Gurgaon Police cut the challan of vehicle

  • नया वाहन एक्ट लागू होने के बाद अब लोग नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की फोटो ट्विटर और फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं
  • पोस्टल किए गए चालान भरने अब तक कोई वाहन चालक नहीं पहुंचा, पुलिस ने कहा- अनदेखी महंगी पड़ सकती है

दैनिक भास्कर

Sep 24, 2019, 09:27 AM IST

राम खटाना, गुड़गांव. सावधान! यदि आप ट्रैफिक पुलिस की अनुपस्थिति में यातायात नियमों की अनदेखी करते हैं तो अब आपका चालान भी हो सकता है। आप पर अब सोशल मीडिया की नजर है। ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए यदि आपके साथ चल रहे किसी भी वाहन चालक ने नियम तोड़ते हुए आपका फोटो सोशल मीडिया पर डाल दिया तो आपका चालान होना तय है। पिछले 8 दिन में ही ट्रैफिक की प्लानिंग ब्रांच 380 वाहन चालकों का सोशल मीडिया के माध्यम से चालान कर चुकी है। ऐसे में अब सड़क पर यदि ट्रैफिक पुलिस कर्मी नहीं हैं तो भी ट्रैफिक नियमों के प्रति सचेत रहें।


गुड़गांव ट्रैफिक पुलिस से चालान मशीन जमा करा लेने के बाद अब जागरूक लोग नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस की पोस्टल प्लानिंग ब्रांच गाड़ी नंबर के आधार पर उसका चालान भेज रही है।

 

चालान नहीं भरने पर कोर्ट से समन जारी हाेंगे

रोचक तथ्य ये है कि पिछले 8 दिन में पोस्टल किए गए चालान का भुगतान के लिए अब तक कोई भी वाहन चालक नहीं पहुंचा है। चालान नहीं भरना वाहन चालकों को भारी पड़ सकता है। अगर वाहन चालक अपना चालान भुगतान के लिए नहीं पहुंचा तो वाहन चालकों को कोर्ट से समन जारी किए जाएंगे। फिर कोर्ट में वकील की फीस के साथ आपको चालान की राशि भुगतान करनी पड़ेगी।


चालान नहीं भरा तो यह हो सकता है नुकसान
पोस्टल चालान ऑनलाइन किए जाते हैं। चालान करते समय वाहन का नंबर ऑनलाइन भरा जाता है। जब तक चालान न भरा जाए यह पेंडिंग ही दिखाता रहेगा। भविष्य में गाड़ी का बीमा कराते समय जब तक पुराना चालान नहीं भरा जाएगा तो वाहन का बीमा नहीं हो सकता। इसके अलावा वाहन की फिटनेस, वाहन को बेचने की स्थिति में जब तक चालान की राशि नहीं भरी होगी वाहन का रजिस्ट्रेशन दूसरे व्यक्ति के नाम नहीं होगा। चालान कटने के 3 महीने तक यदि इसे नहीं भरा जाता तो चालान का भुगतान कोर्ट में ही किया जाएगा। ज्यादा लेट होने की स्थिति में कोर्ट द्वारा अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया जा सकता है।


चुनाव देख सुस्ती: चालान मशीनें जमा होने के बाद हुए केवल 180 चालान
पांच सितंबर को चालान मशीनें अपडेट कराने के नाम पर चालान मशीनें जमा कर दी गई थी। इसके बाद केवल 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टरों के पास ही चालान मशीनें दी गई हैं। जिनसे पिछले 18 दिन में मात्र 180 चालान किए गए हैं। जिससे करीब एक लाख से अधिक राशि वसूली गई है। नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद केवल चार दिन ही चालान किए गए थे। जिससे 2500 से अधिक चालान किए गए थे। लेकिन हरियाणा में विधानसभा चुनाव में विपक्षी पार्टी के नेता महंगे चालान को मुद्दा ना बना लें, ऐसे में चालान मशीनें सरकार के दबाव में जमा करा दी गई थी।

 

दैनिक भास्कर ने गुड़गांव ट्रैफिक पुलिस के इंस्पेक्टर चन्द्र प्रकाश से बातचीत की। पेश हैं कुछ अंश-

सवाल- सोशल मीडिया पर नियम तोड़ने के बाद कैसे होता है चालान?
जवाब-सोशल मीडिया पर यदि कोई भी वाहन चालक ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए दिखाई देता है तो उसकी गाड़ी नंबर से उसका चालान कर उसके पते पर भेजा जाता है।

 

सवाल- आप कैसे वेरिफाई करते हैं कि फोटो ताजा है या पुराना है?
जवाब-
इस बारे में यदि किसी फोटो पर संदेह होता है तो साइबर सेल या प्लानिंग ब्रांच ही वेरिफाई करती है। उसके बाद ही चालान किया जाता है।

 

सवाल- ट्रैफिक चालान मशीनों के जमा करने के बाद कब से सोशल मीडिया पर चालान कर रहे हैं?
जवाब-
सोशल मीडिया पर चालान तो काफी दिनों से किए जा रहे हैं। लेकिन नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद 6 सितंबर से चालान बंद कर दिए गए थे। लेकिन 10 दिन समझाने के बाद अब सोशल मीडिया से ही सबसे अधिक चालान किए जा रहे हैं।

 

DB Originals - DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना