• Hindi News
  • National
  • Abhijit Banerjee! Piyush Goyal On Abhijit Banerjee, who won the Nobel Prize in Economics

टिप्पणी / रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- नोबेल सम्मानित बनर्जी का झुकाव वामपंथी विचारधारा की तरफ



रेल मंत्री पीयूष गोयल और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी (दाएं)।
X

  • पीयूष गोयल ने कहा- अभिजीत बनर्जी ने न्याय योजना का गुणगान किया था, जनता ने उनकी सोच खारिज कर दी
  • मैसाचुसेट्स में प्रोफेसर बनर्जी और पत्नी डुफ्लो को गरीबी कम करने के प्रयासों के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल मिला

Dainik Bhaskar

Oct 18, 2019, 03:31 PM IST

मुंबई. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अभिजीत बनर्जी को नोबेल अवॉर्ड मिलने पर बधाई देता हूं, लेकिन उनकी समझ के बारे में आप सभी जानते हैं। उनकी सोच पूरी तरह वामपंथ की ओर झुकाव वाली है। उन्होंने न्याय योजना के बड़े गुण गाए थे, लेकिन देश की जनता ने उनकी सोच को पूरी तरह खारिज कर दिया।


मुंबई में जन्मे बनर्जी अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर हैं। उन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल अवॉर्ड देने का ऐलान 14 अक्टूबर को हुआ था। बनर्जी की पत्नी एस्थर डुफ्लो और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर माइकल क्रेमर को भी इस सम्मान के लिए चुना गया।

 

कांग्रेस ने ‘न्याय योजना’ के लिए अभिजीत से सलाह ली थी
2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने प्रमुख चुनावी वादे 'न्याय योजना' के लिए अभिजीत समेत दुनियाभर के अर्थशास्त्रियों से राय ली थी। राहुल गांधी ने वादा किया था कि हर गरीब के खाते में साल में 72 हजार रुपए डाले जाएंगे, यानि 6 हजार रुपए हर महीने। योजना गरीबों को मिनिमम इनकम की गारंटी देगी। बनर्जी ने कहा था- 2500-3000 रुपए प्रति महीने एक अच्छी शुरुआत हो सकती थी। ऐसा कहते हुए मैं सालाना आर्थिक प्रतिबद्धताओं को भी ध्यान में रख रहा हूं। मेरा नजरिया यह था कि उन्हें (कांग्रेस) धीरे चलना चाहिए था। ऐसा करने से उन्हें वह सालाना आर्थिक स्थान मिल जाता, जिसकी जरूरत है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना