पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • PM Holds Meeting With Chief Ministers Of Four States On Corona; Home Minister Reviews Tauate Cyclone

कोरोना और चक्रवात पर एक्शन में सरकार:PM मोदी ने UP-राजस्थान समेत 4 राज्यों के CM के साथ मीटिंग की; शाह ने ताऊ ते को लेकर तैयारियों का रिव्यू किया

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ही बैठक में बुलाया था। इसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री शामिल हुए। - Dainik Bhaskar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ही बैठक में बुलाया था। इसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कोरोना की स्थिति को जाना। हालांकि, इस बार प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों की जगह 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ही बैठक में बुलाया। इसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री शामिल हुए। दरअसल, इन चार राज्यों में से तीन राज्यों के एक्टिव केस देश के कुल केस का 74.69% है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस राजस्थान (2,08,698), उत्तरप्रदेश (1,77,643) और छत्तीसगढ़ (1,10,401) में हैं।

बैठक में राज्यों से कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी ली। वैक्सीनेशन पर भी चर्चा की गई। इससे पहले शनिवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हाईलेवल बैठक की थी। इसमें उन्होंने गांव-गांव में जाकर कोरोना की टेस्टिंग किए जाने के निर्देश दिए थे। इस कार्य में आशा कार्यकर्ताओं को शामिल करने को भी कहा था।

अस्पताल में पावर बैकअप बढ़ाने पर गृहमंत्री ने दिया जोर
इधर, गृहमंत्री अमित शाह ने ताऊ ते चक्रवात को लेकर अहम बैठक बुलाई। इसमें राहत और बचाव कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की। इस वर्चुअल बैठक में महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों के अलावा दमन और दीव और दादरा नगर हवेली के अधिकारी भी शामिल हुए। इस दौरान गृहमंत्री ने राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए साथ ही अस्पतालों में पावर बैकअप बनाए रखने और कोरोना मरीजों का ख्याल रखने पर ज्यादा जोर दिया। इसके अलावा चक्रवात को लेकर गृहमंत्रालय में एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है। जो लगातार परिस्थिति पर नजर बनाए हुए है।

तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकराया
मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब वह गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर रविवार से ही तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। अलर्ट के चलते बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) को कोविड केयर सेंटर से 580 मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक, बीकेसी से 243, दहिसर से 183 और मुलुंड से 154 मरीजों को निकाला गया।

24 घंटे में सबसे ज्यादा राजस्थान और छत्तीसगढ़ संक्रमित मिले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा नए केस उत्तरप्रदेश और राजस्थान में सामने आए हैं। इन दोनों राज्यों में कुल नए केस का 74.7% हिस्सा है। राजस्थान में 13,575 केस तो वहीं उत्तरप्रदेश में 12,513 केस सामने आए हैं। वहीं, इन्ही दो राज्यों में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें हुई । उत्तरप्रदेश में 281 तो राजस्थान में 149 मौतें हुई। पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख से ज्यादा केस सामने आए। साथ 3.62 के करीब लोग ठीक हुए हैं।

खबरें और भी हैं...