सम्मान / भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान के लिए मोदी को सोल शांति पुरस्कार



PM Modi Awarded Seoul Peace Prize 2018 for economic growth in India World
X
PM Modi Awarded Seoul Peace Prize 2018 for economic growth in India World

  • सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने मोदीनॉमिक्स की सराहना की
  • प्रधानमंत्री को इस साल दूसरा सम्मान मिला, अक्टूबर में यूएन का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड मिला था

Dainik Bhaskar

Oct 24, 2018, 11:55 AM IST

नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान के लिए सोल शांति पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह ऐलान किया। प्रधानमंत्री इस प्रतिष्ठित सम्मान को हासिल करने वाली दुनिया की 14वीं हस्ती बन गए हैं।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, "दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए मोदी सरकार के मोदीनॉमिक्स की सराहना की।" इसके अलावा, वैश्विक और क्षेत्रीय शांति के लिए उनके कूटनीतिक कोशिशों को भी सराहा गया है।  

 

मोदी को 1.46 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी:  मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ  करीब 1.46 करोड़ रुपए (दो लाख डॉलर) की राशि दी जाएगी। यह पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और बान की-मून भी शामिल हैं। साल में यह दूसरा मौका है जब मोदी को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए मोदी को इसी साल संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली में मोदी को इस सम्मान से नवाजा था।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना