• Hindi News
  • National
  • PM Modis Address At The Joint Press Meet With Saudi Crown Prince Mohammed Bin Salman

Video: जिसके सामने झोली फैलाए खड़ा था पाकिस्तान, दो दिन बाद भारत आकर उसने मोदी से मिलाया हाथ, बोला, 'आतंकवाद के सफाए में हम आपके साथ'

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल डेस्क दिल्ली. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान भारत दौरे से पहले पाकिस्तान गए थे, पाक के साथ 20 अरब डॉलर के करार किए। जो पाकिस्तान दो दिन पहले सऊदी के सामने पैसे के लिए हाथ जोड़कर खड़ा था। वहीं सऊदी अरब हर मोर्चे पर भारत के साथ खड़ा है। एक दिन के भारत दौरे पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद फैलाने वालों पर दबाव बनाने की जरूरत है। वहीं, सऊदी क्राउन प्रिंस ने इस मुद्दे पर भारत का पूरा साथ देने का वादा किया। हालांकि, उन्होंने पुलवामा हमले का नाम नहीं लिया। बता दें 14 फरवरी को पुलवामा के लेथपोरा में हुए फिदायीन हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। 18 फरवरी को सुरक्षा बलों ने हमले के मास्टरमाइंड कामरान को पुलवामा के पिंगलेना में मार गिराया।


भारत और सऊदी अरब के बीच 5 करार हुए

भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर करार
पर्यटन क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए
द्विपक्षीय कारोबार को बढ़ावा देने के लिए करार
प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने का करार
इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में करार

सऊदी भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी पार्टनर
सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है। 2017-18 के दौरान दोनों देशों के बीच 1.95 लाख करोड़ का सालाना कारोबार हो रहा था। सऊदी अरब भारत की कुल जरूरत का 17% कच्चा तेल और 32% एलपीजी मुहैया करा रहा है।
सऊदी अरब और भारत के बीच 5 करार हुए