• Hindi News
  • National
  • Corona Vaccination PM Meeting Live Updates| PM Narendra Modi Meeting On The Vaccination Program

मोदी का अफसरों को निर्देश:डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच PM बोले- वैक्सीनेशन में NGO की मदद लें, टेस्टिंग की रफ्तार कम न होने दें

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वैक्सीनेशन की स्थिति और कोरोना के हालात पर हाईलेवल मीटिंग की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई मीटिंग में PMO के अधिकारी, स्वास्थ्य सचिव और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल मौजूद रहे।

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को ऐज ग्रुप के हिसाब से वैक्सीनेशन कवरेज के बारे में बताया। उन्हें अलग-अलग राज्यों में हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और आम लोगों को टीका लगाने के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने इस सप्ताह वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार पर संतोष जताया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वैक्सीनेशन की इस रफ्तार को और तेज करने की जरूरत है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि टेस्ट में कमी न हो। क्योंकि टेस्ट ही किसी इलाके में बढ़ते संक्रमण को ट्रैक करने और रोकने के लिए अहम हथियार है।

6 दिन में कनाडा की आबादी से ज्यादा वैक्सीनेशन
PM को बताया गया कि पिछले 6 दिनों में देश भर में 3.77 करोड़ डोज लगाए गए हैं। ये मलेशिया, सऊदी अरब और कनाडा जैसे देशों की पूरी आबादी से ज्यादा है। देश के 128 जिलों में 45 साल से ज्यादा उम्र की 50% से ज्यादा आबादी को टीका लग चुका है। 16 जिलों ने 90% से ज्यादा 45+ आबादी को वैक्सीनेट किया है।

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि वे वैक्सीनेशन के लिए लोगों तक पहुंचने के नए तरीके पता करने और उन्हें लागू करने के लिए राज्य सरकारों के बराबर संपर्क में हैं। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसे प्रयासों में गैर सरकारी संगठनों (NGO) और दूसरे सामाजिक संगठनों को शामिल किया जाना चाहिए।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 31 करोड़ के पार
देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 31.48 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें 26.02 करोड़ को पहला और 5.45 करोड़ को दोनों डोज लग चुके हैं। 21 जून से देश भर में नई गाइडलाइंस के हिसाब से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने के बाद से लगातार 50 लाख से ज्यादा डोज लगाए जा रहे हैं। कोविन ऐप के मुताबिक, शनिवार को ही शाम साढ़े 5 बजे तक 56.31 लाख डोज लगाए जा चुके हैं।

बीते दिन 48,618 नए केस मिले
देश में शुक्रवार को कोरोना के 48,618 नए संक्रमितों की पहचान हुई है। इस दौरान 64,524 लोगों ने कोरोना को मात दी लेकिन 1182 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे संक्रमितों की संख्या में 17,101 की कमी रिकॉर्ड की गई है।

10 राज्यों में संक्रमण दर 5% से ज्यादा
देश में कोरोना के काबू होते हालात के बीच चिंता की बात यह है कि 10 राज्यों में अब भी संक्रमण दर 5% से ज्यादा बनी हुई है। यानी इन राज्यों में अब भी हर 100 टेस्ट पर 5 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। इनमें सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, केरल, नगालैंड, गोवा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...