• Hindi News
  • National
  • PM Narendra Modi New Council Of Ministers Three Day Conclave Next Week Agenda Three Years

मोदी के मंत्रियों की अगले हफ्ते बैठक:मंगलवार से तीन दिन तक चलेगी न्यू काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की कॉन्क्लेव, अगले तीन साल का एजेंडा तैयार होगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई मंत्रिपरिषद का अगले हफ्ते तीन दिन का सम्मेलन होगा। इस दौरान अगले तीन साल के लिए सरकार का एजेंडा तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, मिनिस्टर्स की नई टीम की मुलाकात मंगलवार को शाम 6 बजे से शुरू होगी।

बैठक के दौरान पिछले एक महीने में सभी मंत्रालयों के काम की समीक्षा होगी। साथ ही उनके लिए नए टारगेट सेट किए जाएंगे। नए मंत्रियों को उनके विभागों और मंत्रालयों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। उन्हें यह बताया जाएगा कि केंद्र को उनसे क्या उम्मीद है।

सरकार पर उठ रहे सवालों को लेकर रणनीति तैयार होगी
हाल के दिनों में मोदी सरकार की कई मुद्दों को लेकर आलोचना हुई है। केंद्र पर आरोप है कि वो कोरोना वायरस महामारी, नए कृषि कानून और रोजगार के मामले को ठीक से संभाल नहीं पाई है। सम्मेलन के दौरान इन सभी मसलों पर चर्चा होगी और सरकार को लेकर जनता में बनती नाराजगी से निपटने के तरीके तलाशे जाएंगे।

7 राज्यों में होने वाले चुनावों पर भी चर्चा होगी
अगले साल 7 राज्यों में चुनाव होने हैं और 2024 में लोकसभा इलेक्शन भी है। भाजपा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता में गिरावट आई है। इसे लेकर BJP और RSS चिंतित बताए जाते हैं।

मोदी सरकार ने पूरे किए दो बड़े वादे
2019 में सत्ता में लौटने के बाद मोदी सरकार ने दो बड़े वादे पूरे किए हैं। ये हैं- जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्ज को खत्म करना और उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू करना। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि इन दो मुद्दों को लेकर जनता के बीच केंद्र की छवि मजबूत हुई है, जिसका आने वाले चुनावों में उसे फायदा होगा।

पिछले महीने ही 12 मंत्रियों को पद से हटाया
पिछले महीने केंद्र ने स्वास्थ्य, IT और तेल सहित 10 से अधिक मंत्रियों को हटा दिया था। राज्यों में होने वाले चुनावों को देखते हुए कई नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई। साथ ही इस फेरबदल के जरिए सरकार के कामकाज पर सवाल उठाने वालों को शांत करने की कोशिश भी हुई।

कैबिनेट विस्तार में 43 मंत्रियों ने शपथ ली
इस कैबिनेट विस्तार में PM मोदी के मंत्रिमंडल के 43 मंत्रियों ने शपथ ली। डेढ़ घंटे चले शपथ ग्रहण में 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली। नए मंत्रियों में सबसे ज्यादा 7 उत्तर प्रदेश और 3 गुजरात से हैं। दोनों ही राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। मौजूदा मंत्रियों में से 7 को प्रमोट किया गया है।

मंत्रिमंडल विस्तार के अगले ही दिन मोदी ने मंत्रियों से बात की
सबसे बड़े मंत्रिमंडल विस्तार के अगले ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्रियों से बात की। उन्हें कुछ सबक दिए और क्या नहीं करना है, ये भी बताया। मोदी ने कहा कि पुराने मंत्रियों को व्यवस्था के चलते हटाया गया है। इसका संबंध उनकी क्षमता से नहीं है। नए मंत्री पुराने मंत्रियों से मिलकर उनके अनुभवों का फायदा लें।

खबरें और भी हैं...