पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Polling For 4th Phase In West Bengal । 373 Candidates In Fray । Fighting Between BJP And TMC । Live Updates Elections 2021 । Mamata Banerjee । Amit Shah । Narendra Modi । Dilip Ghosh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा:कूचबिहार में पोलिंग बूथ के बाहर फायरिंग में 5 की मौत, चुनाव आयोग ने जिले में नेताओं के आने पर 72 घंटे की रोक लगाई

कोलकाताएक महीने पहले

पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर शनिवार को चौथे फेज के लिए वोटिंग हुई। इस दौरान कई इलाकों में हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं। कूचबिहार में हुई चुनावी हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की जान चली गई। सबसे पहले बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी हुई। इसमें वोट डालने आए एक युवक की मौत हो गई।

इसके बाद सितालकुची में बूथ नंबर 126 में भीड़ ने CISF के जवानों पर धावा बोल दिया। सेल्फ डिफेंस में फोर्स को फायरिंग करनी पड़ी। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई। 4 अन्य घायल हो गए। इन घटनाओं के बाद चुनाव आयोग ने जिले में किसी भी पार्टी के नेताओं के आने पर रोक लगा दी है। यह रोक 72 घंटे तक रहेगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान केंद्र पर लाइन में खड़े मतदाताओं और वोटिंग करा रहे कर्मचारियों की जान बचाने के लिए CISF के जवानों के लिए फायरिंग करना जरूरी हो गया था। भीड़ ने जवानों के हथियार भी छीनने की कोशिश की थी। इसके अलावा 5वें फेज के चुनाव के लिए प्रचार का समय अब 48 घंटे के बजाय 72 घंटे पहले खत्म हो जाएगा।

ममता ने अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया
इस मामले में TMC ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया। BJP के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी इलेक्शन कमीशन से शिकायत की। पार्टी सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो ने कहा कि ये घटनाएं ममता बनर्जी के केंद्रीय बलों के घेराव के बयान के कारण हुई हैं।

वहीं, प्रदेश की CM ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में इस घटना के लिए गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि अमित शाह हिंसा की घटना के साजिशकर्ता हैं। मैं केंद्रीय बलों को दोष नहीं देती, क्योंकि वे तो गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करते हैं। ममता ने कहा कि मैं रविवार को माथाभंगा हॉस्पिटल और वहां से अलीपुरद्वार जाऊंगी। आचार संहिता के कारण मैं आज कूच बिहार नहीं जा सकी, क्योंकि वहां वोटिंग चल रही थी।

केंद्रीय सुरक्षाबलों की 71 कंपनी भेजी
सीतलकुची में हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षाबलों की 71 कंपनियां भेजी हैं। इसमें बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स ( BSF) की 33, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की 13, इंडियन तिब्बत बॉर्डर फोर्स (ITBP) की 13, सशस्त्र सीमा बल (SSB) की 9 और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (CISF) की 4 कंपनियां शामिल हैं।

EC ने कहा, दो लोगों को हिरासत में लिया
पश्चिम बंगाल के CEO (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) आरिफ आफताब ने कहा कि सीतलकुची के बूथ नंबर 126 पर हुई फायरिंग की रिपोर्ट हमें मिल चुकी है। रिपोर्ट DM और SP ने सौंपी है। इसके अलावा बूथ नंबर 285 में हुई हिंसा में भी एक व्यक्ति की मौत हुई थी। इस मामले में दो स्थानीय आरोपियों को हिरासत में लिया गया है।

एक बूथ पर वोटिंग स्थगित
चुनाव आयोग ने सख्त रवैया अपनाते हुए विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतालकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 में मतदान स्थगित करने के आदेश दे दिए। आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भी विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

अब तक 76% से ज्यादा मतदान
चुनाव आयोग के मुताबिक चौथे चरण में 76.16% वोटिंग हुई। इस चरण में 373 प्रत्याशी मैदान में उतरे। इनकी किस्मत का फैसला 1.15 करोड़ मतदाताओं ने किया। हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित 3 सांसदों ने भी चुनाव लड़ा।

CISF ने जारी किया बयान

  • फायरिंग की घटना पर CISF ने बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि बूथ संख्या 126 के पास CISF की टीम पर उपद्रवियों ने हमला किया। इस दौरान हाथापाई में एक बच्चा नीचे गिर गया। उपद्रवियों ने क्यूआरटी के वाहन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया और टीम पर हमला किया। टीम ने सेल्फ डिफेंस और भीड़ को हटाने के लिए छह राउंड हवाई फायर किए।
  • एक घंटे के बाद भीड़ का एक और समूह बूथ में घुस हो गया और ड्यूटी पर मौजूद मतदान कर्मचारियों को रोकना शुरू कर दिया। सबसे पहले उन्होंने होमगार्ड और आशा कार्यकर्ता की पिटाई की, जो बूथ पर ड्यूटी कर रहे थे।
  • CISF जवान ने उपद्रवियों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन भीड़ ने मतदान केंद्र में अन्य पोलिंग स्टाफ की पिटाई कर दी। कुछ उपद्रवियों ने वहां तैनात CISF कर्मियों के हथियार छीनने की कोशिश की।
  • CISF कर्मियों ने हवा में दो राउंड फायर किए, लेकिन भीड़ ने चेतावनी पर कोई ध्यान नहीं दिया। इसके बाद आत्मरक्षा में उपद्रवियों की भीड़ पर 7 और राउंड गोलियां चलाईं। कुल 8 लोग घायल हुए थे, जिसमें से 5 ने दम तोड़ दिया।

हुगली में भाजपा नेता की कार पर हमला
हुगली में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी की कार पर स्थानीय लोगों ने हमला किया। उनके खिलाफ नारेबाजी भी की गई। इसके बाद सुरक्षा बलों से काफी मशक्कत के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। इसके बाद उन्होंने चुनाव आयोग से बात की। उन्होंने कहा कि मेरी गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की गई। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया। घटना बूथ नंबर-66 की है। मैंने चुनाव आयोग से यहां अतिरिक्त फोर्स डिप्लॉय करने की मांग की है।

TMC ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आरोप लगाया कि सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर भाजपा के गुंडों ने बूथ के बाहर हंगामा किया और TMC एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोका। TMC ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आवश्यक कार्रवाई की मांग की।

अपडेट्स

  • चुनाव आयोग के मुताबिक, विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 125 में मतदान स्थगित करने के आदेश दिए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इस घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
  • टॉलीगंज से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने एक पोलिंग बूथ का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हमारे एजेंट के पास आई-कार्ड था, इसके बाद भी उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। हमने वेबसाइट से फोटो लेकर दिखाया कि सब कुछ ठीक है, उसके बाद उसे एंट्री दी गई।
  • बाबुल सुप्रियो ने कहा कि बंगाल से ममता दीदी और TMC को हटाना हमारी चुनौती है। यहां से उनके उम्मीदवार अरूप विश्वास दीदी के सभी कामों में राइट हैंड की तरह हैं। इसलिए राज्य के आतंक के माहौल को बदलना बहुत जरूरी है।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान में हिस्सा लेने की अपील की।
  • बंगाल चुनाव में चुंचुरा से भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी चौथे चरण का मतदान के शुरू होने से पहले एक मंदिर में प्रार्थना करने पहुंची।

हाई प्रोफाइल सीट
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री बाबुल सुप्रियो ने टालीगंज से चुनाव लड़ा। उनका मुकाबला TMC के वर्तमान विधायक अरुप बिश्वास से था। बंगाल सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री और TMC के महासचिव पार्थ चटर्जी भी मैदान में थे। उनका मुकाबला BJP से चुनाव लड़ रहीं फिल्म अभिनेत्री सरबंती चटर्जी से था। TMC छोड़कर ‌BJP में आए पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी ने हावड़ा जिले की दोमजुर सीट से चुनाव लड़ा। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी चुंचुरा और निशीथ प्रमाणिक दिनहाटा से प्रत्याशी थे।

देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है। कई राज्यों में लॉकडाउन लग चुका है। इसके बावजूद चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनाव सामग्री बांटी गई।
देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है। कई राज्यों में लॉकडाउन लग चुका है। इसके बावजूद चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को इस तरह भीड़ लगाकर चुनाव सामग्री बांटी गई।

सुरक्षा के इंतजाम
44 सीटों पर 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षाबलों की 789 कंपनियां तैनात की थी। एक कंपनी में 100 जवान थे। यानी इस चरण के लिए 78,900 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे थे। सबसे ज्यादा 187 कंपनी कूच बिहार में तैनात की गई थीं। पिछले कुछ दिनों में यहां हिंसा की सबसे ज्यादा घटनाएं सामने आईं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर भी यहीं हमला हुआ था।

कोविड को लेकर गाइडलाइन
मतदाताओं को मास्क पहनना जरूरी था। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना था। सभी वोटर्स की थर्मल स्कैनिंग की गई। मतदान कर्मियों को कोविड-19 प्रोटेक्शन किट दी गई थी।

बंगाल में 4 फेज और बाकी
पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर इस बार 8 फेज में वोटिंग हो रही है। पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों पर तो 10 अप्रैल को 44 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। इसके बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण के तहत 45 सीट, 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीट, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होनी है। काउंटिंग 2 मई को होगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें