पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Praise For Changes In Institutions; Kerala Back From Assam, Rajasthan Overtakes Andhra

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेशनल अचीवमेंट सर्वे:दिल्ली के सरकारी स्कूल देश में सबसे बेहतर; असम से केरल पीछे, राजस्थान ने आंध्र को पछाड़ा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नीति आयोग ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS) में दिल्ली को सबसे ज्यादा 44.73 मार्क्स दिए हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
नीति आयोग ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS) में दिल्ली को सबसे ज्यादा 44.73 मार्क्स दिए हैं। (फाइल फोटो)

दिल्ली के सरकारी स्कूल देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहतर हैं। नीति आयोग ने यहां के सरकारी एजुकेशन इंस्टीट्यूट में आए बदलाव की तारीफ करते हुए उन्हें नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS) में सबसे ज्यादा 44.73 मार्क्स दिए हैं। आयोग के तैयार किए इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2020 के मुताबिक नेशनल लेवल पर एवरेज स्कोर 35.66 रहा है।

दिल्ली को हाई इनकम के साथ-साथ सरकारी स्कूल सिस्टम के ऐतिहासिक बदलाव की वजह से सबसे ज्यादा मार्क्स मिले हैं। दूसरे राज्यों में सबसे ज्यादा साक्षर राज्य केरल इस मामले में असम से पिछड़ गया है। राजस्थान ने आईटी हब के तौर पर मशहूर आंध्र को पछाड़कर तीसरा नंबर हासिल किया है।

इनकम का पढ़ाई में अहम रोल

नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी राज्य में आय का स्तर भी अहम भूमिका निभाता है। मिडिल क्लास और हाई इनकम कैटेगरी के बच्चे की निजी स्कूलों में पढ़ाई होने और स्कूल के बाहर सीखने के विकल्प उपलब्ध होने की संभावना ज्यादा होती है।

वहीं, सरकार से मदद लेने वाले स्कूलों में शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले राज्य भी NAS स्कोर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें