--Advertisement--

पटना साहिब / प्रभात फेरी के साथ हुआ प्रकाश पर्व का आगाज, 14 जनवरी तक चलेगा उत्सव

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 03:12 PM IST


रोशनी से नहाया पटना साहिब। फोटो - दयानंद सिंह। रोशनी से नहाया पटना साहिब। फोटो - दयानंद सिंह।
पर्व 14 जनवरी तक चलेगा। पर्व 14 जनवरी तक चलेगा।
पूरे इलाके की मॉनिटरिंग 100 सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है। पूरे इलाके की मॉनिटरिंग 100 सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है।
तख्त श्री हरिमंदिर साहिब और बाललीला गुरुद्वारा में संगत। तख्त श्री हरिमंदिर साहिब और बाललीला गुरुद्वारा में संगत।
लोग मत्था टेकने पहुंच रहे हैं। लोग मत्था टेकने पहुंच रहे हैं।
X
रोशनी से नहाया पटना साहिब। फोटो - दयानंद सिंह।रोशनी से नहाया पटना साहिब। फोटो - दयानंद सिंह।
पर्व 14 जनवरी तक चलेगा।पर्व 14 जनवरी तक चलेगा।
पूरे इलाके की मॉनिटरिंग 100 सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है।पूरे इलाके की मॉनिटरिंग 100 सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है।
तख्त श्री हरिमंदिर साहिब और बाललीला गुरुद्वारा में संगत।तख्त श्री हरिमंदिर साहिब और बाललीला गुरुद्वारा में संगत।
लोग मत्था टेकने पहुंच रहे हैं।लोग मत्था टेकने पहुंच रहे हैं।

  • रोशनी में नहाई गुरु की नगरी, कंगन घाट पर बसा मिनी पंजाब
  • बाललीला गुरुद्वारा, तख्त साहिब से हर तरफ एलईडी लाइटिंग

पटना (आलोक कुमार) . गुरु गोविंद सिंह के 352वें प्रकाश पर्व पर पटना सिटी (पटना साहिब) तैयार है। शुक्रवार सुबह निकली प्रभात फेरी के साथ ही प्रकाश पर्व का आगाज हो गया। यह उत्सव 14 जनवरी तक चलेगा।

 

शुक्रवार सुबह पंज प्यारों की अगुवाई में प्रभातफेरी निकाली गई। इसके साथ ही तीन दिवसीय प्रकाशोत्सव का आगाज हो गया। तख्तश्री हरिमंदिर साहिब व बाल लीला गुरुद्वारे में मत्था टेकने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है। अधिक भीड़ लीला गुरुद्वारा में दिखी। कंगन घाट टेंट सिटी में मिनी पंजाब सा नजारा है। लंगर की व्यवस्था के बीच संगत के आने का सिलसिला जारी है। सुरक्षा ऐसी कि टेंट सिटी के हर कॉटेज में पुलिस का पहरा है, सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और ड्रोन से भी निगरानी हो रही है।  

 

बोले सो निहाल... 
चौक थाना से कंगन घाट तक अद्भुत नजारा है। एलईडी लाइट वाले तोरण द्वार में गुरु महाराज के जीवन के अक्स दिख रहे हैं। दो लंगर अटूट चल रहा है। संगत कम ज्यादा स्थानीय लोग लंगर छकने में जुटे हैं। वजह है लंगर छकने से गुरु की कृपा प्राप्त होगी। कंगन घाट टेंट सिटी में रह-रह कर जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल... गूंज रहा है। डीजीपी केएस द्विवेदी ने लंगर संचालकों के आग्रह पर जलेबी का स्वाद चखा। इस बार दो लंगर हैं, एक लंगर संत भूरी वाले बलबिंदर सिंह जी बदनी कला मोंगा पंजाब से आया है। दूसरा लंगर मालवा दोआबा पंजाब से आया है। इसके कर्ताधर्ता गुरबिंदर सिंह के नेतृत्व में 500 सेवादार भी आए हैं। तख्त प्रबंधक कमेटी के सदस्य लखविंदर सिंह लक्खा ने बताया कि इस बार संगत कम आई हैं। लेकिन, संभावना है कि 12 और 13 जनवरी को भीड़ एक लाख से अधिक होगी।

 

prakash parv

 

हर तरफ तोरण द्वार 
बाइपास में इस बार टेंट सिटी नहीं है, लेकिन तोरण द्वार वहीं से लगे हैं। चौकशिकारपुर ओवरब्रिज, पटना साहिब स्टेशन और तख्त साहिब, चौक थाना रोड से कंगन घाट तक हर तरफ लाइटिंग वाले तोरण द्वार के साथ बड़े-बड़े होर्डिंग लगे हैं। सड़क के दोनों किनारे एलईडी लाइट वाले बोर्ड और लाइटिंग के जरिए गुरु महाराज के बचपन को साकार करने की कोशिश की गई है। तख्त साहिब में मुंबई से आई परमिंदर कौर ने कहा कि 352 वें प्रकाशोत्सव की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई, जिनके कारण पूरे विश्व में लोग गुरु महाराज की महिमा जान रहे हैं।

 

बाललीला में शुरू हुआ लंगर 
लंगर की व्यवस्था में संत जुटे हैं। बाललीला गुरुद्वारा में विशेष लंगर का उद‌्घाटन संत बाबा कश्मीर सिंह भूरीवाले ने की। बाललीला में संगत के ठहरने की विशेष व्यवस्था की गई है। बाललीला गुरुद्वारा में 14 जनवरी को आयोजित जन्मोत्सव में राज्यपाल लालजी टंडन भी शामिल होंगे। यह जानकारी देते हुए बाबा गुरविंदर सिंह व प्रतिनिधि मनोज त्रिवेदी ने बताया कि राज्यपाल की ओर से स्वीकृति मिली है। तख्त साहिब में बाबा लाभ सिंह जलेबी वाले द्वारा संगत के बीच लगातार शुद्ध घी की जलेबी बांटी जा रही है। 100 से अधिक कारीगर लगातार जलेबी बनाने में जुटे हैं।

 

prakash parv

 


गायघाट गुरुद्वारा में अखंड पाठ

गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा में गुरुवार से श्री गुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ आरंभ हुआ। समापन 12 जनवरी को होगा। ग्रंथी ने बताया कि इसके बाद विशेष दीवान सजेगा। फिर नगर कीर्तन निकलेगा।

 

तख्त साहिब से निकली प्रभातफेरी

गुरुवार को तख्त श्री हरिमंदिर साहिब से साहिब से निकली प्रभातफेरी हाजीगंज, अरोड़ा हाउस, छोटी पटनदेवी, गंगा बाबू की ठेकी, कालीस्थान, हरिमंदिर गली, पुआ गली के रास्ते वापस तख्त साहिब लौटी। इधर तख्त प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह हित, वरीय उपाध्यक्ष डाॅ. गुरुमीत सिंह, कनीय उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, सदस्य हरपाल सिंह जोहल आदि पहुंच गए हैं।

 

सुरक्षा में 3000 पुलिसकर्मी तैनात

14 जनवरी तक गुरुद्वारा, कंगनघाट, बाल लीला से लेकर आसपास के इलाके के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती है। पुलिसकर्मी 14 जनवरी तक 24 घंटे शिफ्ट वाइज मुस्तैद रहेंगे। इसके अलावा क्यूआरटी, स्वात की टीम को भी लगाया गया है। गुरुवार को डीजीपी केएस द्विवेदी सुरक्षा व्यवस्था देखने कंगन घाट टेंट सिटी और तख्तश्री हरमंदिर साहिब पहुंचे। उन्होंने कहा कि संगत की सुरक्षा के लिए 3000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। टेंट सिटी में संगत से भी बातचीत की। स्पेशल ब्रांच के एडीजी जेएस गंगवार ने भी निरीक्षण किया। कंगन घाट के बाद  डीजीपी तख्त साहिब पहुंचे।


क्यूआरटी, स्वाट की टीम को भी लगाया

गुरुपर्व में सुरक्षा के लिए डोर व हैंड मेटल डिटेक्टर से लोगों की जांच हो रही है। ड्राेन से भी निगरानी रखी जा रही है। एंटी सबोटाज टीम को भी मुस्तैद किया गया है। एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि पेट्रोलिंग की पूरी व्यवस्था की गई है। पैदल गश्ती भी हो रही है। सुरक्षा चाक-चौंबंद कर दी गई है।

Astrology

Recommended

Click to listen..