• Hindi News
  • National
  • Draupadi Murmu Presidential Nomination Updates | PM Modi, Rajnath Singh, Amit Shah

राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने नॉमिनेशन भरा:मोदी-शाह समेत 8 बड़े दिग्गज बने प्रस्तावक, BJD और YSR के कई नेता रहे मौजूद

नई दिल्ली5 महीने पहले

झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आज NDA की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस मौके पर PM मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा बीजू जनता दल और YSR कांग्रेस के नेता भी मौजूद रहे। द्रौपदी मुर्मू ने 4 सेटों में नामांकन दाखिल किया गया।

द्रौपदी मुर्मू की राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए PM मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, ललन सिंह, पशुपति पारस, रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद प्रस्तावक रहे। नामांकन दाखिल करने से पहले मुर्मू ने संसद में महात्मा गांधी, डॉ अंबेडकर और बिरसा मुंडा की मूर्तियों पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 29 जून को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले संसद भवन में महात्मा गांधी, डॉ अबेंडकर और बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की।
द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले संसद भवन में महात्मा गांधी, डॉ अबेंडकर और बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुर्मू ने विपक्षी नेताओं को फोन कर मांगा समर्थन
द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित प्रमुख विपक्षी नेताओं को फोन किया। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने नामांकन से पहले व्यक्तिगत रूप से सभी से बात की और समर्थन मांगा। हाल तीनों बड़े नेताओं ने उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं।

इससे पहले गुरुवार को द्रौपदी मुर्मू PM मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री शाह और BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के घर पर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन के लिए प्रस्तावक और समर्थक के तौर पर नॉमिनेशन पेपर पर हस्ताक्षर किए गए।

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक बने। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'यह मेरा परम सौभाग्य है।'
मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक बने। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'यह मेरा परम सौभाग्य है।'

द्रौपदी के समर्थन में आए जगन
आंध्र प्रदेश के CM जगनमोहन रेड्‌डी ने गुरुवार को ऐलान किया है कि उनकी पार्टी राष्ट्रपति चुनाव में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी। CM जगन का मानना ​​है कि मुर्मू का समर्थन करना SC, ST, BC और अल्पसंख्यक समुदायों के प्रतिनिधित्व पर हमेशा जोर देने की उनकी विचारधारा के अनुरूप है।

ये पार्टियां भी कर रहीं समर्थन

  • ओडिशा की बीजू जनता दल पहले ही मुर्मू के समर्थन की घोषणा कर चुकी है।
  • मेघालय जनतांत्रिक गठबंधन (MDA) ने भी समर्थन करने की घोषणा की है।
  • RSS के एक संगठन अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाए जाने के निर्णय को ऐतिहासिक करार दिया है।
  • सिक्किम के मुख्यमंत्री और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।
  • बिहार की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने भी समर्थन करने की घोषणा की है।
  • LJP (रामविलास) भी मुर्मू के समर्थन की घोषणा कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: NDA से राष्ट्रपति की रेस में थीं 3 महिलाएं:द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर; जानिए आदिवासी महिला नेता को कैंडिडेट बना कर BJP को क्या मिलेगा

कौन हैं द्रौपदी मुर्मू
द्रौपदी मुर्मू ओडिशा से आने वाली आदिवासी नेता हैं। झारखंड की नौंवी राज्यपाल रह चुकीं द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर से विधायक रह चुकी हैं। वह पहली ओडिया नेता हैं जिन्हें राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले BJP-BJD गठबंधन सरकार में साल 2002 से 2004 तक वह मंत्री भी रह चुकी हैं।

मुर्मू का मुख्य मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है।
मुर्मू का मुख्य मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है।

देश को मिल सकता है पहला आदिवासी राष्ट्रपति
देश में अब तक आदिवासी समुदाय का कोई व्यक्ति राष्ट्रपति नहीं बन पाया है। महिला, दलित, मुस्लिम और दक्षिण भारत से आने वाले लोग राष्ट्रपति बन चुके हैं, लेकिन आदिवासी समुदाय इससे वंचित रहा है। ऐसे में यह मांग उठती रही है कि दलित समाज से भी किसी व्यक्ति को देश के सर्वोच्च पद पर बैठाया जाए।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून
वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। अगले महीने की 25 तारीख को देश को नया राष्ट्रपति मिलेगा। 15 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और 21 जुलाई को ही नतीजे आ जाएंगे।

देश में अब तक किस वर्ग से कितने राष्ट्रपति बने
जीतने पर द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी। उनसे पहले दलित वर्ग से आने वाले केआर नारायणन और मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस पद पर पहुंचे हैं, लेकिन पहली बार आदिवासी समुदाय से किसी को राष्ट्रपति बनने का मौका मिल रहा है। वहीं, प्रतिभा पाटिल के बाद दूसरी बार कोई महिला इस पद पर पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें:

द्रौपदी की बेटी इतिश्री बोलीं:मां को शायद प्रधानमंत्री का फोन आया था, आंखों में आंसू थे, चुप हो गईं; आभार भी जता न सकीं

द्रौपदी मुर्मू बनीं NDA की राष्ट्रपति कैंडिडेट:जीतने पर देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी...

द्रौपदी मुर्मू ने लौटाया था अपनी सरकार का विधेयक:शादी के बाद ही पति-बेटों को खोया; जानिए पार्षद से प्रेसिटेंट कैंडिडेट तक का सफर

द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावक बनेंगे राजस्थान के 5 आदिवासी MLA:पार्टी ने दिल्ली बुलाया, घर-परिवार में शादी छोड़ पहुंचे