फैसला / जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने बढ़ाने को कैबिनेट की मंजूरी



President's rule extended for 6 more months in Jammu & Kashmir
X
President's rule extended for 6 more months in Jammu & Kashmir

  • राज्य में दिसंबर 2018 से लागू राष्ट्रपति शासन की अवधि 2 जुलाई को खत्म हो रही है
  • केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने बताया- राज्य के मौजूदा हालात को देखते हुए राज्यपाल की सिफारिश पर सरकार ने यह फैसला किया 

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 10:50 PM IST

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह महीने और बढ़ाने का फैसला किया है। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि राज्य में राष्ट्रपति शासन की अवधि 2 जुलाई को खत्म हो रही है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य के हालात को देखते हुए राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे देखते हुए मंत्रिमंडल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन की अवधि 3 जुलाई से छह महीने तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 

जम्मू-कश्मीर में भाजपा और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई थी। जून में भाजपा के समर्थन वापस लेने के बाद यहां सरकार गिर गई थी। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में 20 जून को राष्ट्रपति की सहमति से राज्यपाल शासन लगाया गया था। राज्यपाल ने विधानसभा को करीब छह महीने तक लंबित रखने के बाद 21 नवम्बर को भंग कर दिया था।

 

दिसंबर में लागू हुआ था राष्ट्रपति शासन

दिसम्बर में राज्य में राज्यपाल शासन की छह महीने की अवधि पूरी हो गई थी। इसके बाद राज्यपाल की सिफारिश पर 19 दिसंबर को राष्ट्रपति शासन लगा था। राज्य में 22 साल बाद राष्ट्रपति शासन लगा था। इससे पहले यहां 1989 से अक्टूबर 1996 तक राष्ट्रपति शासन रहा था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना