पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Prime Minister Modi Spoke To The 1 Millionth Beneficiary Of The Ayushman Bharat Scheme Over Phone

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत:प्रधानमंत्री मोदी ने योजना की 1 करोड़वीं लाभार्थी से फोन पर बात की; महिला ने कहा- इस स्कीम के जरिए फ्री ऑपरेशन करवा पाई

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री ने कहा कि पोर्टेबिलिटी की सुविधा होना आयुष्मान भारत योजना के सबसे बड़े फायदों में से एक है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
प्रधानमंत्री ने कहा कि पोर्टेबिलिटी की सुविधा होना आयुष्मान भारत योजना के सबसे बड़े फायदों में से एक है। (फाइल फोटो)
  • मोदी ने कहा- आयुष्मान भारत के जरिए कई गरीबों की जिंदगी बेहतर हुई
  • 'सबकी कोशिशों से यह दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम बन गया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आयुष्मान भारत योजना की 1 करोड़वीं लाभार्थी पूजा थापा से फोन पर बात की। मेघालय की रहने वाली पूजा ने आयुष्मान भारत योजना शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री को शुक्रिया कहा। उन्होंने बताया कि इस स्कीम से वे फ्री में ऑपरेशन करवा पाईं। मोदी ने भी पूजा के जल्द ठीक होने की कामना की और उनसे स्कीम के बारे में फीडबैक लिया।

आयुष्मान भारत से 1 करोड़ लोगों को फायदा: मोदी

प्रधानमंत्री ने गरीबों की मदद के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्कीम से जुड़े लोगों के काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सबकी कोशिशों से आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम बन गई। इसके लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ तक पहुंच गई है, यह हम सबके लिए गर्व की बात है। इस योजना के जरिए दो साल से भी कम समय में कई गरीबों की जिंदगी बेहतर हुई।

'दूसरे राज्यों में काम करने वालों के लिए इलाज आसान हुआ'
प्रधानमंत्री ने कहा कि पोर्टेबिलिटी की सुविधा होना इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा है। इससे जुड़े लोग देश में कहीं भी सस्ती और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकते हैं। इससे उन लोगों को फायदा हुआ जो दूसरे राज्यों में काम करते हैं या फिर जहां रजिस्ट्रेशन किया है वहां से दूसरी जगह जाना पड़ता है।

प्रधानंत्री ने बताया कि वे देश में जहां भी दौरे पर जाते हैं वहां आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से बात करते हैं। अभी कोरोना के संक्रमण की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा तो फोन पर बात कर रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना में कोरोना टेस्ट और इलाज भी शामिल
आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसमें हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सरकार ने पिछले दिनों योजना का दायरा बढ़ाया था। अब प्राइवेट लैब्स और हॉस्पिटल में होने वाला कोरोना टेस्ट, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत किया जाएगा। यानी इस योजना के लाभार्थियों का कोरोना टेस्ट और इलाज फ्री हो जाएगा। इससे करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें