पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi | India EU Summit 2020; Prime Minister Narendra Modi Will Attend The India eu Summit Today

भारत-ईयू समिट में प्रधानमंत्री:मोदी ने कहा- कोरोना के बाद दुनिया में नई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए सभी लोकतांत्रिक देशों को एक साथ आना होगा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम मोदी ने कहा- यह शिखर सम्मेलन भारत-यूरोप के आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करेगा।
  • प्रधानमंत्री ने एक्शन ओरिएंटेड एजेंडा बनाने पर जोर दिया, जिसे तय समय में पूरा किया जा सके
  • कोरोना के कारण मार्च में भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन रद्द करना पड़ा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) शिखर सम्मेलन 2020 को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद दुनिया में नई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए सभी लोकतांत्रिक देशों को एक साथ आना होगा। उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ के संबंध और मजबूत करने पर जोर दिया। 

पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले मैं कोरोना की वजह से हुई क्षति के लिए संवेदना प्रकट करता हूं। मैं भारत-ईयू संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। कोविड-19 के बाद आर्थिक स्तर पर नई समस्याएं पैदा हुईं। आज हमारे नागरिकों की सेहत और समृद्धि दोनों ही चुनौतियों का सामना कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत-ईयू पार्टनरशिप मानव केंद्रित ग्लोबलाइजेशन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। प्रधानमंत्री ने भारत में री-यूजेबल एनर्जी को बढ़ाने की कोशिश में यूरोप से इन्वेस्टमेंट और टेक्नोलॉजी को आमंत्रित किया। उन्होंने ये भी कहा कि हमें कोरोना के कारण मार्च में भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन रद्द करना पड़ा था। यह अच्छी बात है कि आज हम वर्चुअल माध्यम से एक साथ आए।

यूरोपियन काउंसिल ने भारत को कहा- धन्यवाद
मोदी ने कहा कि हमें एक्शन ओरिएंटेड एजेंडा बनाना चाहिए, जिसे तय समय में किया जा सके। हम नेचुरल पार्टनर हैं। हम दोनों ही डेमोक्रेसी और कई यूनिवर्सल वैल्यूज शेयर करते हैं। इससे पहले यूरोपियन काउंसिल प्रेसिडेंट चार्ल्स मिशेल ने कहा कि मैं कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यूरोपीय संघ के साथ दिखाए गए सहयोग के लिए भारत को धन्यवाद देना चाहता हूं। 

प्रधानमंत्री ने वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे पर डिजिटल कॉन्क्लेव को भी संबोधित किया

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे के मौके पर डिजिटल कॉन्क्लेव को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को दुनिया की जरूरतों के बारे में सटीक जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं। छोटी-बड़ी हर स्किल आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनेगी।

ये खबर भी पढ़ सकते हैं...

1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- देश के युवाओं को दुनिया की जरूरतों के बारे में बता रहे, छोटी-बड़ी हर स्किल आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनेगी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें