• Hindi News
  • National
  • Pune Airport Air India Plane | Pune Airport Today Latest News and Updates; Jeep on runway forces Air India plane

पुणे / एयरपोर्ट से उड़ान भरने जा रहे एयर इंडिया के विमान के सामने जीप आई, पायलट ने तुरंत टेकऑफ कर बड़ा हादसा टाला

विमान के दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद एयर इंडिया ने इसे सर्विस से हटा लिया। विमान के दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद एयर इंडिया ने इसे सर्विस से हटा लिया।
X
विमान के दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद एयर इंडिया ने इसे सर्विस से हटा लिया।विमान के दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद एयर इंडिया ने इसे सर्विस से हटा लिया।

  • विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर सही-सलामत लैंड हुआ, इसके पिछले हिस्से में रगड़ के दाग देखे गए
  • डीजीसीए ने एयर इंडिया को पुणे एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ जांच में शामिल रहने के लिए कहा है

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 08:07 PM IST

नई दिल्ली. पुणे एयरपोर्ट पर शनिवार को एयर इंडिया का एक विमान दुर्घटना से बाल-बाल बच गया। डीजीसीए ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि एयरपोर्ट के रनवे पर जैसे ही विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हुआ, वैसे ही उसके सामने जीप और एक व्यक्ति आ गया। इस दौरान विमान की रफ्तार 222 किमी/घंटा (120 नॉट्स) थी। हालांकि, पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए विमान को रन पूरा होने से पहले ही टेकऑफ करा लिया। इस दौरान विमान का फ्यूल टैंक क्षतिग्रस्त हुआ। हालांकि, प्लेन को बीच में कहीं इमरजेंसी लैंडिंग नहीं करनी पड़ी और वह सुरक्षित दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। 

जांच के दौरान सेवा से बाहर रहेगा विमान

डीजीसीए ने एयर इंडिया को सलाह दी है कि वह प्लेन से कॉकपिट वाॅइस रिकॉर्डर (सीवीआर) को सुरक्षित निकाल ले, ताकि इसका विश्लेषण किया जा सके। हादसे की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि प्लेन को जांच के लिए सेवा से हटा लिया गया है। एयर इंडिया को पुणे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के साथ मिलकर घटना की जांच में शामिल होने और रनवे पर मार्किंग का पता लगाने के लिए कहा गया है। 

जांच के लिए क्रू को भी समन किया गया

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, “ए321 विमान के पिछले हिस्से में रगड़ के कुछ दाग देखे गए। फिलहाल ‌विमान को जांच के लिए सेवा से हटाया गया है। इसके फ्लाइट रिकॉर्ड डेटा की बेहतर ढंग से जांच होगी और फिर जो भी जानकारी सामने आएगी, उसे सार्वजनिक किया जाएगा। जांच जारी रहने तक एयर इंडिया फ्लाइट के क्रू को रोस्टर से हटा लिया गया है। यानी इसका क्रू भी किसी फ्लाइट में सेवा नहीं देगा। डीजीसीए ने सभी क्रू सदस्यों को जांच के लिए समन जारी किया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना