• Hindi News
  • National
  • Punjab Chandigarh Coronavirus Cases Live | Punjab Coronavirus Outbreak Latest Updates/Corona COVID 19 Cases In Jalandhar Amritsar Ludhiana Pathankot Patiala Hoshiarpur Moga Faridkot Sangrur Latest Today News

पंजाब: लॉकडाउन का 17वां दिन / राज्य के 22 में से 17 जिलों में कोरोना पहुंचा, अब तक 151 पॉजिटिव मिले; 10 मई तक सभी स्कूलाें में छुट्‌टी रहेगी

यह तस्वीर लुधियाना की है। यहां मुख्य सड़क के साथ गलियों को भी सील किया गया। यह तस्वीर लुधियाना की है। यहां मुख्य सड़क के साथ गलियों को भी सील किया गया।
X
यह तस्वीर लुधियाना की है। यहां मुख्य सड़क के साथ गलियों को भी सील किया गया।यह तस्वीर लुधियाना की है। यहां मुख्य सड़क के साथ गलियों को भी सील किया गया।

  • लुधियाना में लॉकडाउन की वजह से मुख्य सड़कें तो खाली हैं, लेकिन गलियों में भीड़ जमा हो जाती है
  • प्रशासन ने अब गलियों को सील करना शुरू कर दिया, जो बाहर निकल रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है

दैनिक भास्कर

Apr 10, 2020, 08:28 PM IST

जालंधर. पंजाब के 22 जिलों में से 17 कोरोना प्रभावित हैं। फिरोजपुर, फाजिल्का, बठिंडा, तरनतारन और गुरदासपुर में ऐसे हैं, जिनमें अभी तक कोई पॉजिटिव नहीं मिला है। राज्य में अब तक 151 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 11 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात से निपटने के लिए कैबिनेट ने कई अहम फैसले लिए हैं। एक ओर जहां राज्य सरकार ने 23 मार्च से 14 अप्रैल तक लगाए गए कर्फ्यू को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है, वहीं शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुटि्टयां 11 अप्रैल से 10 मई तक बढ़ा दी हैं। इसी बीच राज्य में एक नया वायरोलॉजी सेंटर स्थापित किए जाने की तैयारी की जा रही है।

पंजाब में 550 करोड़ रुपए की लागत से नया वायरोलॉजी सैंटर स्थापित करने का प्रस्ताव पेश
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार को राज्य में ‘एडवांस्ड सैंटर फॉर वायरोलॉजी ’ (विषाणु -विज्ञान का केंद्र) की स्थापना के लिए 550 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का प्रस्ताव पेश किया है जिसके लिए राज्य सरकार ने मुफ्त़ ज़मीन देने की भी पेशकश की है। मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपील की कि वह प्रस्तावित केंद्र की स्थापना के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण को निर्देश देखें जो कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए विषाणु -विज्ञान, जांच, अनुसंधान और इलाज के अध्ययन में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और सांसारिक जरूरतों के हल पर केंद्रित होगा।

5वीं और 8वीं कक्षा के बाकी पेपर किए रद्द, परिणाम घोषित करेगा बोर्ड

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने ट्वीट के जरिये जानकारी सांझा की कि अब गर्मी की छुट्टियां एक महीने के लिए 11 अप्रैल से शुरू होंगी और 10 मई तक चलेंगी। इसके अलावा पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने कर्फ्यू से पहले जो पेपर दे दिए थे, उनके आधार पर ही पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में भेजेगा। इसके अलावा राज्य के दोनों सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां पहले करने का फैसला किया गया है, ताकि लॉकडाउन के कारण हो रहे पढ़ाई के नुकसान को कम किया जा सके। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि मंत्रिमंडल की हुई मीटिंग में यह फैसला किया गया है। 

मोहाली में सड़क पर पड़े 100-100 और 50-50 के नोट। कोरोना संक्रमण की वजह से लोग इतने खौफजदा हैं कि बीते दिनों दिल्ली में खुद को पॉजिटिव बता रहे एक युवक द्वारा नोटों को थूक लगाकर सड़क पर डालने का वीडियो वायरल होने के बाद कोई पैसों को हाथ नहीं लगा रहा।

मोहाली में लगातार दूसरे दिन सड़क पर पड़े मिले नोट, डरे लोगों ने पुलिस को बुलाया

मोहाली में शुक्रवार को दूसरे दिन फिर से सड़क पर नोट बिखरे मिले हैं। इससे इलाके में दशहत रही।सड़क पर 100, 200 और 50 रुपए के नोट पड़े थे, जिन पर नजर पड़ने के बाद लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने नोटों को कब्जे में लेकर एक लिफाफे में रख लिया है। इससे पहले गुरुवार को भी मोहाली में 500, 100 और 40 रुपए के नोट बरामद हुए थे।

लुधियाना: अब गलियां होने लगी सील, झूठी मेल भेजने वाला भी गिरफ्तार

लुधियाना में पुलिस ने बेवजह सड़कों पर आने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई शुरू की है। 120 लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई है। इन्हें अस्थायी जेल गया है। इसके अलावा, पुलिस ने मोहल्लों की गलियों को भी सील करना शुरू कर दिया है, ताकि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा सके।
उधर, लुधियाना के थाना जमालपुर की पुलिस के मुताबिक अमित कुमार नामक युवक ने पंजाब सरकार को ई-मेल भेजी थी कि 300 लोग भूखे मर रहे हैं। खाने के लिए कुछ नहीं मिल पा रहा। इसके चलते सरकार ने सूची तैयार कर राशन बांटने के लिए निगम मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई। मुलाजिम आरोपी के बताए एड्रेस पर राशन देने पहुंचे। वहां जाकर चेक किया तो आरोपी के घर पर करीब 30 किलो आटा-दाल, चावल समेत सभी चीजों के डिब्बे भरे थे। बाकी के घरों में भी काफी राशन था। इसके चलते आरोपी को झूठ बोलकर गुमराह करने पर उसे गिरफ्तार कर लिया। 

जालंधर की सब्जी मंडी में जमा लोगों की भीड़। मंडी के गेट से बिना थर्मल स्क्रीनिंग केअंदर नहीं जाने दिया जा रहा, लेकिन अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा जा रहा।

पटियाला में सैनिटाइजेशन के लिए गुड़गांव से मंगवाई गई मशीन, पुलिस वालों को दी गई ट्रेनिंग

पटियाला पुलिस ने शहर को डिसइन्फेक्ट करने के लिए गुड़गांव की पीआई इंडस्ट्री से एक जापानी मशीन मंगवाई है, जिसके जरिए शहर और देहात एरिया के पुलिस थानों, पटियाला पुलिस लाइन में सोडियम हाइपोक्लोराइट का स्प्रे शुरू किया गया है। ट्रायल के तौर पर पहले सिविल लाइन थाना एरिया में  इस मशीन के जरिये स्प्रे किया गया। मशीन को चलाने के लिए पुलिस के जवानों को भी ट्रेनिंग दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना