पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Amritsar Ludhiana (Punjab) Coronavirus Cases August 17th Update | Punjab Corona Cases District Wise Unlock Phase 1 Latest News; Amritsar Jalandhar Ludhiana Patiala Gurdaspur

पंजाब में कोरोना संकट:सूबे में 24 घंटे में पहली बार 1462 नए मामले, 51 लोगों की मौत; बढ़ती चिंता के बाद कैप्टन सरकार ने बढ़ाई पाबंदी

जालंधरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजाब में अब तक पॉजिटिव मिले कुल 32695 में 20180 लोग ठीक हो चुके हैं और फिलहाल 11653 उपचाराधीन, 862 लोगों की मौत
  • कैबिनेट के साथियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कोविड की स्थिति की समीक्षा की मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने
  • सरकारी प्रवक्ता बोले-शहरों में बढ़ते मामलों के कारण अतिरिक्त पाबंदियां लगाना जरूरी, फिर से लॉकडाउन से इन्कार नहीं

पंजाब सरकार ने राज्य में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर सोमवार को जालंधर, लुधियाना और पटियाला में 18 अगस्त 2020 से अगले आदेशों तक अतिरिक्त पाबंदियां लगाई हैं। सोमवार को पंजाब के विभिन्न जिलों में मिलाकर 1462 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। 24 घंटे में 51 लोगों की मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर अब यह आंकड़ा 862 हो चुका है। अब तक पॉजिटिव मिले कुल 32695 में 20180 लोग ठीक हो चुके हैं और फिलहाल 11653 उपचाराधीन हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 मामलों में अचानक विस्तार होने के कारण राज्य के सभी शहरों में कुछ गतिविधियों पर अतिरिक्त पाबंदियां लगाना जरूरी समझा गया है। कहां कितने मामले नए आए और कितनी मौतें हुई 24 घंटे में? इनमें से आज अमृतसर में 2, बरनाला में 1, बठिंडा में 3, फरीदकोट में 1, फतेहगढ़ साहिब में 3, फिरोजपुर में 3, गुरदासपुर में 1, होशियारपुर में 1, जालंधर में 5, कपूरथला में 1, लुधियाना में 14, मोगा में 1, मोहाली में 1, नवांशहर में 2, पठानकोट में 1, पटियाला में 6, संगरूर में 2 और तरनतारन में 3 की जान गई है।

इसके अलावा सोमवार को जालंधर में 228, लुधियाना में 220, फिरोजपुर में 166, बठिंडा में 153, मोगा में 101, संगरूर में 37, गुरदासपुर में 32, फरीदकोट में 29, कपूरथला में 27, मुक्तसर में 23, पठानकोट में 14, नवांशहर में 13, रोपड़ में 10, मानसा में 8 मामले सामने आए हैं।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की गई कोरोना संबंधी समीक्षा
कैबिनेट के साथियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए माहिरों की स्वास्थ्य सलाहकारी कमेटी के चेयरमैन डॉ. केके तलवाड़ द्वारा दिए सुझावों पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए सख्त उपाय करने पर विचार करेगी। मुख्यमंत्री ने राज्य में फिर से लॉकडाउन से इन्कार नहीं किया।
क्या-क्या पाबंदी रहेंगी राज्य में
प्रवक्ता की मानें तो आए दिन बढ़ रही परेशानियों पर काबू पाने के मुकसद से लगाई गई पाबंदी के अनुसार 18 अगस्त से अगले आदेशों तक पंजाब के सभी शहरों की नगर निगम की सीमा के अंदर अतिरिक्त पाबंदियां लगाई गईं हैं। उन्होंने बताया कि सभी गैरजरूरी गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के यातायात पर पंजाब के सभी शहरों की म्युनिसिपल हद के अंदर रात 9 बजे से प्रात:काल 5 बजे तक पाबंदी रहेगी। हालांकि, मल्टीपल शिफ्टों के संचालन, राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर व्यक्तियों और जरूरी चीजों के यातायात और समान को उतारने और बसों, रेल गाड़ीयों और हवाई जहाजों के बाद व्यक्तियों को उनके स्थानों पर जाने समेत लाने-ले जाने की आज्ञा होगी। इसी तरह 2-3 शिफ्टों में चल रहे उद्योग भी खुले रहेंगे।
शराब के ठेके रात साढ़े 8 बजे तक खुले रहेंगे
उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट, होटल और अन्य आतिथ्य की इकाइयां रात साढ़े 8 बजे तक खुली रहेंगी। इसके अलावा दुकानों और शॉपिंग मॉल शाम 8 बजे तक खुले रहेंगे। शॉपिंग मॉलों में स्थित रेस्टोरेंट, होटल और अन्य शराब के ठेके रात साढ़े 8 बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा राज्यभर में जरूरी चीजों और शॅापिंग मॉलों में व्यापार करने वालों के अलावा 31 जुलाई 2020 की हिदायतों के अनुसार दुकानें रविवार को बंद रहेंगी।
लुधियाना, पटियाला और जालंधर में खास हिदायतें
इसके अलावा लुधियाना, पटियाला और जालंधर 3 शहरों में दुकानों (जरूरी चीजों का कारोबार करने वालों के अलावा) और शॉपिंग मॉल भी अगले आदेशों तक शनिवार को बंद रहेंगे। प्रवक्ता के अनुसार पंजाब सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह शनिवार और रविवार को लुधियाना, पटियाला और जालंधर बड़े शहरों में अनावश्यक यात्रा से गुरेज करें।

खबरें और भी हैं...