• Hindi News
  • National
  • QS Ranking: QS Best Student Cities Ranking 2019: For the students, best 120 cities in India, Bangalore, 81st, London Top

क्यूएस रैंकिंग / भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर, दुनिया में लंदन टॉप पर



QS Ranking: QS Best Student Cities Ranking 2019: For the students, best 120 cities in India, Bangalore, 81st, London Top
X
QS Ranking: QS Best Student Cities Ranking 2019: For the students, best 120 cities in India, Bangalore, 81st, London Top

  • लंदन को लगातार दूसरे साल छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर का दर्जा मिला
  • सूची में भारत के चार शहर, मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें स्थान पर

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2019, 04:52 PM IST

लंदन. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स ने छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट जारी की है। पिछले साल की तरह इस साल भी लंदन इस लिस्ट में टॉप पर है। भारत के चार शहर बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी टॉप-120 में जगह मिली है। सर्वे के मुताबिक, यह रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, उनके प्रदर्शन, रोजगार अवसर, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर निर्धारित की गईं। 

 

यह रैंकिंग बुधवार को ही जारी की गईं। भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है। इसकी वर्ल्डवाइड रैंक 81 है। इसके बाद मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें नंबर पर है। क्यूएस ने लिस्ट तैयार करने के लिए दुनियाभर के करीब 87 हजार छात्रों की प्रतिक्रियाएं लीं। 

 

बेंगलुरू को आगे आते देखना बेहतरीन: क्यूएस

क्यूएस के रिसर्च डायरेक्टर बेन सोटर के मुताबिक, “हमारी रैंकिंग उन शहरों को दर्शाती हैं जो छात्रों की पसंदीदा हैं। खासकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों की। भारत की प्राथमिकता फिलहाल उसके घरेलू विकास और उच्च शिक्षा तक छात्रों की पहुंच बढ़ाना है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए हमारे कुछ मानकों में भारत को नुकसान हुआ। 

 

बेन ने कहा, “बेंगलुरू को छात्रों के लिए भारत के अग्रिम शहरों में देखना काफी बढ़ावा देने वाला है। मुंबई भी पढ़ाई के लिए छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। दिल्ली और चेन्नई छात्रों के लिए वहन करने योग्य शहरों में बेहतर रहे। 


लिस्ट में टॉप-10 शहरों में एशिया के दो शहर शामिल
क्यूएस टॉप-120 रैंकिंग में अमेरिका और यूके के 14-14 शहर शामिल हैं। एशिया के टॉप शहरों में जापान का टोक्यो दूसरे और दक्षिण कोरिया का सियोल 10वें स्थान पर है। हॉन्गकॉन्ग को 14वां, चीन का बीजिंग 32वें और शंघाई लिस्ट में 33वीं पोजिशन पर हैं। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों को जगह मिली है। इसमें मेलबर्न (3) और सिडनी (9) टॉप-10 में शामिल हैं।

 

लंदन के मेयर सादिक खान ने इस मौके पर खुशी जताते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि हमारा शहर उच्च शिक्षा और अलग संस्कृति के लिए दुनिया में सबसे बेहतर है। यह सबूत है कि लंदन हर तरह की प्रतिभा के लिए खुला है। 
 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना