पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Quad Navies Will Conduct Maneuvers In The Bay Of Bengal With France, Preparing To Counter China's Expansionist Policies

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चीनी विस्तारवाद को Quad की चुनौती:फ्रांस के साथ Quad देशों की नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी में करेंगी युद्धाभ्यास

एक महीने पहले

बंगाल की खाड़ी में Quad देशों की नौसेना पांच से सात अप्रैल तक युद्धाभ्यास करेंगी, जिसमें भाग लेने के लिए फ्रांसीसी युद्धपोत असॉल्ट हेलीकॉप्टर करियर टोननेर और सर्कोफ फ्रिगेट कोच्चि पोर्ट पहुंचे चुके हैं। यहां पहुंचने पर 30 मार्च को भारतीय नौसेना के बैंड ने दोनों जहाज का स्वागत किया।

क्वाड देशों के साथ फ्रांस का युद्धाभ्यास
क्वाड में भारत, जपान, ऑस्टेलिया और अमेरिका चार देश हैं। फ्रांस की नौसेना भी इस युद्धाभ्यास में शिरकत करेगी, जिसे 'ला पेरेस' संयुक्त अभ्यास का नाम दिया गया है।

क्वाड की बैठक में PM मोदी ने की थी अपील
इससे पहले क्वाड देशों की बैठक में पीएम मोदी ने कहा था कि, 'क्वाड समूह के सभी देश लोकतांत्रिक मूल्यों के कारण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, इस आपसी सहयोग को नए मुकाम पर ले जाने की कोशिश करेंगे'। उन्होंने कहा कि 'सभी लोग मिलकर एक आज़ाद, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं'।

चीनी विस्तारवाद का मुकाबला करेगा क्वाड
माना जा रहा है कि, क्वाड देश चीन की विस्तारवादी नीतियों को मुहतोड़ जवाब देने की तैयारी पूरी कर चुके हैं। भारत का क्वाड का एक मात्र ऐसा देश है, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद चीन से युद्ध झेलना पड़ा, जबकि अमेरिका पहले से ही चीन से चिढ़ा बैठा है। चीन दक्षिण चीन सागर से लेकर पूर्वी लद्दाख तक अक्सर दादागिरी दिखाता रहता है, यही वजह है कि क्वाड देश चीन को लेकर गंभीरता दिखा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें