पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Rafale To Fly In Air Force Day Parade For The First Time, Will Show Feat In The Sky; The Whole World Will Be Watching

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एयरफोर्स डे की तैयारियां तेज:पहली बार एयरफोर्स डे की परेड में उड़ान भरेगा राफेल, आसमान में दिखाएगा करतब; दुनिया की रहेगी नजर

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे की परेड में राफेल उड़ान भरेगा।
  • एलएसी और एलओसी पर टेंशन के बीच इंडियन एयरफोर्स दिखाएगी ताकत
  • 4.5 जनरेशन का फाइटर प्लेन है राफेल, 10 सितंबर को एयरफोर्स में किया गया था शामिल

एलएसी पर चीन और एलओसी पर पाकिस्तान से टेंशन के बीच दुनिया फाइटर जेट राफेल का करतब देखेगी। पहली बार इसे इंडियन एयरफोर्स डे की परेड में शामिल किया जा रहा है। एयरफोर्स ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। एयरफोर्स डे 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में एयरफोर्स की तरफ से कई कार्यक्रम और परेड आयोजित की जाएगी।

आसमान में करतब दिखाएगा राफेल
एयरफोर्स डे परेड में राफेल फाइटर जेट आसमान में ऊंची उड़ान भरते देखा जा सकेगा। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर जेट है। इसमें ट्विन-इंजन ओम्नीरोल, एयर सुप्रीमेसी, इंटरडिक्शन, एरियल रिकोनाइसेंस, ग्राउंड सपोर्ट, इन डीप स्ट्राइक, एंटी शिप न्यूक्लियर डिटरेंस फाइटर की खासियत है। इसके अलावा इसके जरिए कई तरह के हथियारों से दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है।

29 जुलाई को भारत आए थे 5 राफेल
इसी साल 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल जेट भारत आए थे। इसे 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया था। अभी भारत को 36 राफेल विमान मिलने हैं, जिनमें 18 अंबाला और 18 बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर रखे जाएंगे। हासीमारा एयरबेस चीन और भूटान सीमा के करीब है। दो इंजन वाले इस फाइटर जेट में दो पायलट बैठ सकते हैं। यह जेट एक मिनट के अंदर 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें